जम्मू-कश्मीर में बीजेपी की बड़ी प्लानिंग, चुनाव हुए तो अकेले दम सरकार बनाने की है तैयारी!

जम्मू-कश्मीर बीजेपी ने बीते रविवार को संघशासित राज्य के 12 जिलों की वर्किंग कमेटी की अहम बैठक की है. कश्मीर में चुनाव कराने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर चुनाव आयोग तक कुछ-कुछ संकेत देते रहे हैं. लेकिन अब ऐसा कुछ हुआ है जिसे देखते हुए चर्चाएं हैं कि बीजेपी चुनावी प्लानिंग तेज कर चुकी है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2023, 07:53 AM IST
  • एक महीने के भीतर दो अहम बैठक कर चुकी पार्टी.
  • बूथ और विधानसभा स्तर पर पार्टी को मजबूत करने की प्लानिंग.
जम्मू-कश्मीर में बीजेपी की बड़ी प्लानिंग, चुनाव हुए तो अकेले दम सरकार बनाने की है तैयारी!

नई दिल्ली. अगस्त 2019 में आर्टिकल 370 और 35A की समाप्ति के बाद से ही जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने पर चर्चा हर कुछ समय बाद होती रहती है. कश्मीर में चुनाव कराने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर चुनाव आयोग तक कुछ-कुछ संकेत देते रहे हैं. लेकिन अब ऐसा कुछ हुआ है जिसे देखते हुए चर्चाएं हैं कि बीजेपी चुनावी प्लानिंग तेज कर चुकी है. यानी संभव है कि निकट भविष्य में जम्मू-कश्मीर में अन्य राज्यों की तरह चुनाव देखने को मिले.  
 
12 जिलों की वर्किंग कमेटी की बैठक 
दरअसल जम्मू-कश्मीर बीजेपी ने बीते रविवार को संघशासित राज्य के 12 जिलों की वर्किंग कमेटी की अहम बैठक की है. एक दिन की इस बैठक में सांबा, कश्मीर, डोडा, राजौरी, जम्मू दक्षिण, श्रीनगर, बडगाम, बांदीपोरा, अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा, गांदरबल जिलों के पार्टी नेताओं ने मंथन किया है. बैठक में पार्टी संगठन को राज्य में और मजबूत बनाने पर मंथन हुआ है.  
 
एक महीने में दूसरी बैठक 
करीब एक महीने के भीतर यह बीजेपी की दूसरी अहम बैठक है. जनवरी महीने में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष ने जम्मू-कश्मीर बीजेपी से चुनाव के लिए कमर कसने को कहा था. राज्यभर के पार्टी नेताओं के साथ बैठक में बीएल संतोष ने कहा था कि बूथ और विधानसभा स्तर पर पार्टी इकाइयों को ज्यादा मजबूत करने की जरूरत है. उस बैठक में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, राष्ट्रीय महासचिव और जम्मू-कश्मीर प्रभारी तरुण चुग और राज्य पार्टी अध्यक्ष रविंदर रैना भी शामिल हुए थे. 
 
गृह मंत्री भी कर चुके है विचार विमर्श 
यही नहीं केद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी दिल्ली में जम्मू-कश्मीर बीजेपी के नेताओं के साथ विचार विमर्श किया था. केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी की इन बड़ी बैठकों  से यह कयास लगाए जा रहे हैं कि इस साल राज्य में चुनाव कराए जा सकते हैं. पार्टी अभी से ग्राउंट लेवल पर अपना नेटवर्क मजबूत कर चुनाव में अहम सफलता हासिल करने की कोशिश में है.  
 
चुनाव आयोग ने कहा कहा? 
दरअसल राज्य में परिसीमन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा था-हम जानते हैं कि एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, वे (चुनाव) अवश्य होने चाहिए. मौसम को लेकर, सुरक्षा चिंताओं और अन्य सभी कारकों को लेकर...अन्य चुनाव को ध्यान में रखते हुए हम एक निर्णय लेंगे. 
 
'चुनाव पूरी पारदर्शिता के साथ कराए जाएंगे' 
अमित शाह ने बीते साल अक्टूबर महीने में जम्मू-कश्मीर में एक चुनावी रैली में कहा था-हमने एक राजनीतिक प्रक्रिया शुरू की है. मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि एक बार चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सूची प्रकाशित करने का काम पूरा हो जाने के बाद, चुनाव पूरी पारदर्शिता के साथ कराए जाएंगे और आपके अपने चुने हुए प्रतिनिधि यहां शासन करेंगे.'

इसे भी पढ़ें- अदालत ने ईडी से क्यों पूछे सवाल? जानें क्या है सत्येंद्र जैन से जुड़ा मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ 

ट्रेंडिंग न्यूज़