Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश का अनुभव किया साझा, सरकार पर उठाए सवाल

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के रविवार शाम को मध्य प्रदेश से पड़ोसी राज्य राजस्थान में प्रवेश करने से ठीक पहले कहा कि इस यात्रा को भाजपा शासन वाले मध्य प्रदेश में ‘सुबह की ठंड एवं गड्ढों से भरी सड़कों की परवाह किए बिना’ लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 4, 2022, 10:57 PM IST
  • राजस्थान पहुंची भारत जोड़ो यात्रा
  • 'हम खेतों-गांवों, पहाड़ों से गुजरे'
Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश का अनुभव किया साझा, सरकार पर उठाए सवाल

नई दिल्लीः Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के रविवार शाम को मध्य प्रदेश से पड़ोसी राज्य राजस्थान में प्रवेश करने से ठीक पहले कहा कि इस यात्रा को भाजपा शासन वाले मध्य प्रदेश में ‘सुबह की ठंड एवं गड्ढों से भरी सड़कों की परवाह किए बिना’ लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला. 

राजस्थान पहुंची भारत जोड़ो यात्रा
राहुल के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने मध्य प्रदेश में अपना 12 दिवसीय मार्ग पूरा करने के बाद आगर मालवा जिले से रविवार शाम राजस्थान में प्रवेश किया. इस दौरान इस यात्रा ने प्रदेश में 380 किलोमीटर की दूरी तय की. राहुल ने एक लिखित बयान में कहा कि भारत जोड़ो यात्रा 12 दिनों तक मध्य प्रदेश की धरा पर चली है. 

'हम खेतों-गांवों, पहाड़ों से गुजरे'
बयान में उन्होंने कहा, ‘राज्य में बुरहानपुर जिले से प्रवेश कर हम आगर मालवा से गुजरे हैं. इस दौरान हमने सतपुड़ा एवं विंध्य के पहाड़ों को, ताप्ती और नर्मदा नदियों को पार किया. खेतों, गांवों और शहरों से होकर गुजरे.’ उन्होंने कहा, ‘और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यात्रा के हर कदम पर हमें मध्य प्रदेश के लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला.’

मध्य प्रदेश की जनता का जताया आभार
राहुल ने मध्य प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत सरकार पर तंज कसते हुए आगे कहा, ‘समाज के हर वर्ग के लाखों लोग-नौजवान, महिलाएं, किसान, मजदूर -सुबह की ठंड और गड्ढों से भरी सड़कों की परवाह किए बिना हमारे साथ कदम से कदम मिला कर चले.’ उन्होंने कहा, ‘मध्य प्रदेश के बुरहानपुर और इंदौर की सड़कों पर हौसला अफजाई करता हुआ जन सैलाब तथा उज्जैन की जनसभा में शामिल होने आए लाखों लोग हमेशा हमारी स्मृतियों में रहेंगे. हम मध्य प्रदेश की जनता के स्नेह और यात्रा में उनकी उत्साहपूर्ण भागीदारी के लिए आभारी हैं.’ 

मध्य प्रदेश सरकार को लिया आड़े हाथ
कांग्रेस नेता ने मध्य प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अन्य राज्यों की तरह यहां के किसान को भी बढ़ती लागत, घटती आमद, अनिश्चित कीमतों, बिजली की समस्या और सरकार की असंवेदनशील नीतियों के कारण अपना गुजारा करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. 

राज्य में चरम पर है भ्रष्टाचारः राहुल
राहुल ने कहा, ‘मध्य प्रदेश के युवा कड़ी मेहनत और त्याग के बावजूद अपने बेहतर भविष्य की उम्मीद खोते जा रहे हैं. शिक्षित बेरोजगार युवा प्रदर्शन कर रहे हैं, मेडिकल छात्र हड़ताल पर हैं, सरकारी भर्ती रुकी हुई हैं और इनमें भ्रष्टाचार चरम पर है.’ उन्होंने आरोप लगाया कि विरोध करने वाले युवाओं की आवाज दबा दी जाती है. 

राहुल ने केंद्र पर भी साधा निशाना
राहुल ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा, ‘छोटे व्यवसायी जो हमारे देश की समृद्धि की रीढ़ है, मूर्खतापूर्ण तरीके से बनाए और लागू किए गए माल और सेवा कर (जीएसटी), कोरोना कुप्रबंधन और नोटबंदी की मार से अभी तक उबर नहीं पाए हैं.’ उन्होंने कहा कि आदिवासी, जो हमारे देश के मूल निवासी हैं, अपने अधिकारों की गारंटी देने वाले कानूनों के लगातार कमजोर किए जाने के कारण संघर्ष कर रहे हैं. 

ज्योतिर्लिंग का लिया आशीर्वाद
राहुल ने कहा कि मध्य प्रदेश में यात्रा के दौरान सभी ने उन संस्कृतियों का भी अनुभव किया जो राज्य को भारत की समृद्ध विविधता का प्रतिबिंब बनाती हैं. उन्होंने कहा, ‘हमने श्री ओंकारेश्वर और श्री महाकालेश्वर के ज्योतिर्लिंगों के साथ-साथ श्री महावीर तपोभूमि में आशीर्वाद प्राप्त किया.’ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘टंट्या भील और बाबा साहेब आंबेडकर के योगदान को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की. हम मध्य प्रदेश की पारंपरिक कथाओं और मालवी कबीर भजनों को सुनते हुए चले.’

यह यात्रा मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले से शाम करीब छह बजकर 40 मिनट पर चंवली नदी पर बने पुल को पार करते हुए राजस्थान में प्रवेश कर गई. यात्रा मध्य प्रदेश में 23 नवंबर को दाखिल हुई थी. तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का आज 88वां दिन है.

यह भी पढ़िएः Bharat Jodo Yatra: कमलनाथ ने धर्म और अध्यात्म पर बीजेपी-RSS को दी राहुल गांधी से बहस की चुनौती

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़