राहुल गांधी ने भगवंत मान के बहाने केजरीवाल पर साधा निशाना, बताया 'रिमोट कंट्रोल' सीएम

गांधी ने कहा कि यात्रा को जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि देश में नफरत और डर फैलाया जा रहा है तथा भाई को भाई के खिलाफ खड़ा किया जा रहा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2023, 10:02 PM IST
  • जानिए और क्या बोले राहुल गांधी
  • अपनी यात्रा को लेकर दिया बड़ा अपडेट
राहुल गांधी ने भगवंत मान के बहाने केजरीवाल पर साधा निशाना, बताया 'रिमोट कंट्रोल' सीएम

होशियारपुरः पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि उन्हें किसी के ‘रिमोट कंट्रोल’ में नहीं रहना चाहिए और उन्हें स्वतंत्र रूप से राज्य चलाना चाहिए. गांधी ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान यहां एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब को पंजाब से चलाया जाना चाहिए, इसे दिल्ली से नहीं चलाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘मैं पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से कहना चाहता हूं कि आप पंजाब के मुख्यमंत्री हैं, पंजाब को पंजाब से ही चलाया जाना चाहिए. 

केजरीवाल पर साधा निशाना
भगवंत मान को (अरविंद) केजरीवाल जी और दिल्ली के दबाव में नहीं आना चाहिए. गांधी ने कहा, "आपको स्वतंत्र रूप से काम करना चाहिए और किसी के रिमोट कंट्रोल में नहीं होना चाहिए. यह पंजाब के सम्मान का मामला है." भगवंत मान को विपक्षी दलों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, जिनका आरोप है कि पंजाब सरकार के सभी बड़े फैसले दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लिए जा रहे हैं. 

अपनी यात्रा पर क्या बोले राहुल
गांधी ने कहा कि यात्रा को जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि देश में नफरत और डर फैलाया जा रहा है तथा भाई को भाई के खिलाफ खड़ा किया जा रहा है. गांधी ने बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर भी भाजपा सरकार पर हमला बोला. उन्होंने दोहराया कि उनकी यात्रा नफरत के बाजार में प्रेम की दुकान खोल रही है. 

उन्होंने कहा, ‘‘यात्रा में 'तपस्या' की भावना है. केवल मैं ही नहीं, लाखों लोग इस यात्रा में चले. तपस्या का क्या अर्थ है? हम 3,000 किमी चले जो कोई बड़ी बात नहीं है. हमें भोजन और समर्थन मिलता है. लेकिन ये किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार, मध्यम उद्यमों के मालिक और युवा हैं जो तपस्या करते हैं.’’ गांधी ने कहा, "12वीं का छात्र जब परीक्षा देता है, तो उसकी तपस्या होती है. किसान जब बीज बोता है, तो तपस्या होती है. मजदूर मकान बनाता है, तो तपस्या होती है. लेकिन देश में जो तपस्या कर रहा है, उसे इसका कोई फल नहीं मिल रहा है. और जो लोग कोई तपस्या नहीं कर रहे हैं, उन्हें इसका पूरा लाभ मिल रहा है. (इनपुट-भाषा)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़