35 फुट का ऑफिस और 1,764 करोड़ रुपये का टर्नओवर, जानें कहां चल रहा था खेल

खुफिया जानकारी मिलने पर विभाग ने 16 अप्रैल को चामुंडा बुलियन के दक्षिण मुम्बई के झावेरी बाजार तथा अन्य जगहों पर स्थित परिसरों पर छापा मारा. ये वे जगहें थीं, जिसके बारे में जीएसटी विभाग के पंजीकरण में जिक्र नहीं किया गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 23, 2022, 02:26 PM IST
  • 20 अप्रैल को एक ऐसी ही गुप्त परिसर पर छापा
  • 9.78 करोड़ नगद, 13 लाख की चांदी की ईंटें बरामद
35 फुट का ऑफिस और 1,764 करोड़ रुपये का टर्नओवर, जानें कहां चल रहा था खेल

मुम्बई: महाराष्ट्र के जीएसटी विभाग ने एक बुलियन कंपनी के बहुत ही छोटे ऑफिस पर छापा मारा, जहां से करीब दस करोड़ रुपये नगद बरामद हुये. इससे भी अधिक चौंकाने वाली बात यह रही कि मात्र 35 फुट के कमरे में ऑफिस चलाने वाली कंपनी का टर्नओवर 1,764 करोड़ रुपये है. खुफिया जानकारी मिलने पर विभाग ने 16 अप्रैल को चामुंडा बुलियन के दक्षिण मुम्बई के झावेरी बाजार तथा अन्य जगहों पर स्थित परिसरों पर छापा मारा. ये वे जगहें थीं, जिसके बारे में जीएसटी विभाग के पंजीकरण में जिक्र नहीं किया गया था.

विभाग ने इसके बाद 20 अप्रैल को एक ऐसी ही गुप्त परिसर पर छापा मारा, जहां 9.78 करोड़ नगद और 13 लाख रुपये की 19 किलोग्राम वजन की चांदी की ईंटें बरामद की गयीं. ये पूरी रकम और चांदी छोटे से कमरे की दीवारों और फर्श के नीचे छुपा कर रखी गयी थी.

क्या है पूरा मामला
जीएसटी विभाग ने जब बुलियन कंपनी के खातों को एनालिटिक टूल के जरिये जांचा तो पता चला कि कंपनी का टर्नओवर 2019-20 में 22.83 लाख रुपये था लेकिन 2020-21 में यह तेज छलांग लगाकर 652 करोड़ और गत वित्त वर्ष के दौरान भी कई गुणा बढ़कर 1,764 करोड़ रुपये हो गया.

उस छोटे से ऑफिस के मालिक और उनके परिजनों ने इस खजाने की जानकारी से इनकार किया है. गिरफ्तारी के भय से ऑफिस के मालिक ने अग्रिम जमानत के लिये मुम्बई सत्र न्यायालय में अर्जी दाखिल की है. जीएसटी विभाग ने इस साल पांच बड़ी गिरफ्तारियां की हैं.

जीएसटी विभाग ने कार्यालय को सील कर दिया है और आयकर विभाग को आगे जांच करने की सूचना दे दी है. आयकर विभाग ही बरामद नगदी के स्रोत का पता करेगा. जीएसटी विभाग ने पूरी कार्रवाई राज्य कर के संयुक्त आयुक्त राहुल द्विवेदी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी विनोद देसाई की निगरानी में की.

ये भी पढ़िए- इस राज्य में 'अजान' के खिलाफ अभियान शुरू करेंगे हिंदू संगठन, हर घर तक पहुंचने की योजना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़