यूपी चुनाव में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाले टॉप 5 विधायकों में से सिर्फ एक को कैबिनेट में जगह

Yogi Cabinet: यूपी कैबिनेट के 52 मंत्रियों ने शुक्रवार को शपथ ली. इनमें 18 कैबिनेट मंत्री, 14 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री बनाए गए हैं. यूपी कैबिनेट में जातीय और क्षेत्रीय संतुलन साधा गया है, लेकिन हालिया चुनाव में रिकॉर्ड मार्जिन से जीतने वाले टॉप 5 विधायकों में से सिर्फ एक को कैबिनेट में जगह मिली.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 25, 2022, 06:59 PM IST
  • यूपी कैबिनेट में मनोहर लाल मन्नू कोरी को मिली जगह
  • सुनील शर्मा, पंकज सिंह, तेजपाल नागर नहीं बने मंत्री
यूपी चुनाव में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाले टॉप 5 विधायकों में से सिर्फ एक को कैबिनेट में जगह

नई दिल्लीः Yogi Cabinet: यूपी कैबिनेट के 52 मंत्रियों ने शुक्रवार को शपथ ली. इनमें 18 कैबिनेट मंत्री, 14 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री बनाए गए हैं. यूपी कैबिनेट में जातीय और क्षेत्रीय संतुलन साधा गया है, लेकिन हालिया चुनाव में रिकॉर्ड मार्जिन से जीतने वाले टॉप 5 विधायकों में से सिर्फ एक को कैबिनेट में जगह मिली.

यूपी कैबिनेट में मनोहर लाल मन्नू कोरी को जगह दी गई है. रिकॉर्ड वोटों से जीत के अंतराल में वह 5वें नंबर पर रहे थे. उन्होंने मेहरौनी विधानसभा सीट पर बसपा के किरन रमेश खटीक को 1 लाख 10 हजार वोट से हराया था. वहीं, शुरुआती चार विजेताओं को कैबिनेट का हिस्सा नहीं बनाया गया. जानिए इन चारों के बारे मेंः 

सुनील शर्मा
गाजियाबाद की साहिबाबाद सीट से बीजेपी के टिकट पर जीते सुनील शर्मा ने यूपी चुनाव में सबसे बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अमरपाल शर्मा को 2 लाख 15 हजार वोट से हराया था. सुनील शर्मा को 3 लाख 22 हजार वोट मिले थे, जबकि सपा के अमरपाल शर्मा को 1 लाख 77 हजार वोट मिले थे. 

पंकज सिंह
केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह ने दूसरी बड़ी जीत दर्ज की थी. उन्होंने नोएडा से सपा के सुनील चौधरी को 1 लाख 81 हजार वोटों से मात दी थी. पंकज सिंह को कुल 2 लाख 44 हजार वोट मिले थे, जबकि सुनील चौधरी को 62 हजार वोट मिले थे.

तेजपाल नागर
तेजपाल नागर ने दादरी से जीत हासिल की. उनकी प्रदेश में तीसरी सबसे बड़ी जीत थी. उन्होंने समाजवादी पार्टी के राजकुमार भाटी को 1 लाख 38 हजार वोटों से मात दी. तेजपाल नागर को 2 लाख 18 हजार वोट मिले थे, जबकि राजकुमार को सिर्फ 79 हजार वोट मिले.

अमित अग्रवाल
मेरठ कैंट सीट से अमित अग्रवाल ने चौथी बड़ी जीत दर्ज की. उन्होंने राष्ट्रीय लोक दल की मनीषा अहलावत को 1 लाख 18 हजार वोटों से हराया था. अमित अग्रवाल को 1 लाख 62 हजार वोट हासिल हुए थे, जबकि मनीषा को 43 हजार वोट मिले थे. 

यह भी पढ़िएः योगी कैबिनेट में इस वर्ग का दिखा दबदबा, सबसे ज्यादा बनाए गए मंत्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़