अखिलेश यादव ने छोड़ी लोकसभा की सदस्यता, बने रहेंगे करहल से विधायक

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव करहल सीट से विधायक चुने गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 22, 2022, 02:24 PM IST
  • लोकसभा से अखिलेश यादव का इस्तीफा
  • पहली बार विधायक बने हैं अखिलेश यादव
अखिलेश यादव ने छोड़ी लोकसभा की सदस्यता, बने रहेंगे करहल से विधायक

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को मिली करारी हार के बाद अखिलेश यादव ने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा देने का फैसला लिया है. उन्होंने दिल्ली में लोकसभा स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. आपको बता दें, अखिलेश यादव ने यूपी चुनाव में करहल विधानसभा सीट से जीत हासिल की है.

लोकसभा से अखिलेश यादव का इस्तीफा

उत्तर प्रदेश में मिली करारी हार ली सबक

यूपी चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने ये दावा किया था कि उनकी पार्टी 400 सीटें जीतेगी, मगर जब वोटिंग हुई तो उसके बाद उन्होंने 300 सीटें जीतने का दावा करने लगे. एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद अखिलेश ने ईवीएम पर आरोप लगाना शुरू कर दिया था.

कहीं न कहीं अखिलेश यादव ने लोकसभा से इस्तीफा देने का जो फैसला लिया है, वो चुनावी नतीजों में मिली हार का सबक है. चुनावी नतीजों की बात करें तो अखिलेश यादव की सपा गठबंधन को उत्तर प्रदेश में सिर्फ 125 सीटें हासिल हुईं.

वहीं बीजेपी के एनडीए गठबंधन ने 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश चुनाव में 273 सीटों पर जीत दर्ज किया. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी को सिर्फ 1 सीट ही नसीब हुई, जबकि कांग्रेस ने दो सीटें जीती और दो अन्य विधायक चुने गए.

बता दें, अखिलेश यादव ने 2019 लोकसभा चुनाव में आजमगढ़ से भाजपा के दिनेश लाल यादव निरहुआ को पटखनी दी थी. निरहुआ भोजपुरी फिल्मों के कलाकार हैं. अब अखिलेश ने आजमगढ़ सीट को छोड़कर विधायक बने रहना ही कबूल किया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़