अशोक गहलोत ने बताया तीसरी बार क्यों बने सीएम? राजस्थान चुनाव से पहले इस बयान के मायने समझिए

अशोक गहलोत ने राहुल गांधी का बचाव करते हुए कहा है कि तीसरी बार मुझे राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया गया, ओबीसी के लिए इससे बड़ा संदेश क्या होगा. राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले गहलोत के इस बयान के क्या मायने हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2023, 06:27 PM IST
  • राजस्थान चुनाव पर असर डालेगा गहलोत का ये बयान?
  • अशोक गहलोत ने बताया- क्यों बनाया गया तीसरी बार सीएम
अशोक गहलोत ने बताया तीसरी बार क्यों बने सीएम? राजस्थान चुनाव से पहले इस बयान के मायने समझिए

नई दिल्ली: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के इस आरोप पर पलटवार किया कि राहुल गांधी ने 2019 में अपनी टिप्पणी से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का अपमान किया. गहलोत ने कहा कि कांग्रेस ने पिछड़े वर्गों के लिए बहुत कुछ किया है और इसका इससे बड़ा उदाहरण क्या होगा कि उसने उनके जैसे ओबीसी नेता को तीसरी बार मुख्यमंत्री बनाया.

गांधी को बृहस्पतिवार को सूरत की एक अदालत ने 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में 'मोदी उपनाम' वाली टिप्पणी के लिए दो साल जेल की सजा सुनाई है. भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा सहित पार्टी के कई नेताओं ने गांधी पर अपनी टिप्पणी के जरिए अन्य पिछड़ा वर्ग का अपमान करने का आरोप लगाया है.

अशोक गहलोत ने मोदी सरकार पर कसा तंज
गहलोत ने राजघाट पर कांग्रेस के एक दिवसीय 'संकल्प सत्याग्रह' में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में गुजरात चुनाव में यह कहकर एक 'प्रयोग' किया था कि कांग्रेस के एक नेता ने उन्हें उनकी जाति के बारे में गाली दी थी. गहलोत ने कहा कि और उसी को दोहराते हुए, भाजपा चुनाव से पहले फिर से दावा कर रही है कि राहुल गांधी ने ओबीसी का अपमान किया.

गहलोत ने आरोप लगाया, '2017 में जब भाजपा गुजरात चुनाव हार रही थी, तब मोदी ने वहां कांग्रेस के खिलाफ ओबीसी कार्ड खेला था. भाजपा आज फिर से ओबीसी को गुमराह करने का अभियान चलाना चाहती है.' उन्होंने सवाल किया कि क्या नीरव मोदी और ललित मोदी जैसे भगोड़े ओबीसी हैं.

गहलोत ने बताया- तीसरी बार क्यों बनाया गया सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा, 'आप नीरव मोदी और ललित मोदी जैसे भगोड़ों को बचा रहे हैं और फिर कह रहे हैं कि राहुल गांधी ने ओबीसी का अपमान किया है.' गहलोत ने कहा कि क्या कोई भूल सकता है कि कांग्रेस ने ओबीसी और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए कितना कुछ किया है. गहलोत ने कहा, 'मुझे सोनिया जी, राहुल जी ने तीसरी बार मुख्यमंत्री बनाया. मैं ओबीसी हूं. ओबीसी माली समुदाय (विधानसभा में) का केवल एक सदस्य है और वह मैं हूं.'

गहलोत ने कहा कि उन्हें लगातार मुख्यमंत्री बनाए जाने से बड़ा संदेश वहां के ओबीसी के लिए क्या हो सकता है. गहलोत ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी ओबीसी समुदाय से आते हैं.

'ओबीसी अपमान का मुद्दा बना रही है बीजेपी'
राजस्थान के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया, 'चुनाव होने वाले हैं, इसलिए भाजपा ओबीसी अपमान का मुद्दा बना रही है. यह निराधार है.' उन्होंने कहा कि गांधी परिवार का बलिदान सबके सामने है और राहुल गांधी लगातार बेरोजगारी और ऊंची कीमतों का मुद्दा उठा रहे हैं.

गहलोत ने कहा, 'वे राहुल गांधी द्वारा संसद में लगाए गए आरोपों का जवाब नहीं दे सके. मैंने पहले कभी नहीं देखा कि आरोप लगाए जाते हैं, लेकिन जवाब देने के बजाय प्रधानमंत्री मौन व्रत साध लेते हैं.' गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री को जवाब देना चाहिए और माफी मांगनी चाहिए. उन्होंने कहा, 'राहुल गांधी देश की आवाज बनकर उभरे हैं. हम यह सुनिश्चित करने के लिए लड़ते रहेंगे कि देश में लोकतंत्र जिंदा रहे.'

इसे  भी पढ़ें- राहुल गांधी के साथ खड़ा है विपक्ष, क्या 2024 की लड़ाई में हथियार साबित होगी ये एकजुटता?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़