Punjab Election 2022: पंजाब में बदलाव के नाम पर पड़े वोट, आम आदमी पार्टी को मिलीं 92 सीटें

Punjab Election 2022: पंजाब में सभी सीटों के चुनाव परिणाम आ गए हैं. यहां आम आदमी पार्टी ने जबरदस्त जीत हासिल की. 117 विधानसभा सीट वाले इस राज्य में आम आदमी पार्टी को 92 सीटें मिलीं. वहीं, कांग्रेस सिर्फ 18 सीटों पर सिमट गई. शिरोमणि अकाली दल के हिस्से 3 सीटें आईं. वहीं, बीजेपी को 2 और बीएसपी को 1 सीट मिली. एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी जीत हासिल की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 10, 2022, 11:14 PM IST
  • भगवंत मान बनेंगे पंजाब के सीएम
  • कांग्रेस सिर्फ 18 सीटों पर सिमटी
Punjab Election 2022: पंजाब में बदलाव के नाम पर पड़े वोट, आम आदमी पार्टी को मिलीं 92 सीटें

नई दिल्लीः Punjab Election 2022: पंजाब में सभी सीटों के चुनाव परिणाम आ गए हैं. यहां आम आदमी पार्टी ने जबरदस्त जीत हासिल की. 117 विधानसभा सीट वाले इस राज्य में आम आदमी पार्टी को 92 सीटें मिलीं. वहीं, कांग्रेस सिर्फ 18 सीटों पर सिमट गई. शिरोमणि अकाली दल के हिस्से 3 सीटें आईं. वहीं, बीजेपी को 2 और बीएसपी को 1 सीट मिली. एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी जीत हासिल की. 

आप ने लगाई थी बदलाव की गुहार
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने बृहस्पतिवार को पंजाब में पारंपरिक दलों कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल से मोहभंग करते हुए बारी-बारी राज्य में सरकार बनाने की कड़ी को भी तोड़ दिया. इसके लिए चुनाव प्रचार के दौरान आप ने लगातार मतदाताओं से बदलाव की गुहार लगाई थी. 

दिल्ली के बाद अब पंजाब में भी आप सरकार
पंजाब विधानसभा चुनाव में 90 से अधिक सीटों पर जीत की ओर बढ़ रही आप के राष्ट्रीय संयोजक ने पार्टी की जीत को 'क्रांति' करार दिया है. पंजाब में जीत के साथ ही आम आदमी पार्टी पूर्ण राज्य का दर्जा वाले प्रदेश की बागडोर संभालेगी. आम आदमी पार्टी की दिल्ली में भी सरकार है जो एक केंद्र शासित प्रदेश है. 

पारंपरिक दलों से हुआ जनता का मोहभंग
पारंपरिक दलों से जनता के मोहभंग को भुनाते हुए चुनाव प्रचार के दौरान आप ने प्रतिद्वंद्वी दलों पर राज्य को लूटने का आरोप लगाते हुए बदलाव का अनुरोध किया था. ऐसा जान पड़ता है कि पार्टी का नारा 'इक मौका भगवंत मान ते केजरीवाल नूं' मतदाताओं को भा गया था. 

आप ने किए थे कई लोकलुभावन वादे
आम आदमी पार्टी ने विद्यालयों और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के जरिए पंजाब में दिल्ली के शासन मॉडल को लागू करने की बात भी कही थी. आप ने मतदाताओं को लुभाने के लिए महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये, 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और 24 घंटे बिजली आपूर्ति जैसे वादे भी किए. 

2014 में जीती थी चार सीटें
इसके अलावा, चुनाव से पहले भगवंत मान को पार्टी के मुख्यमंत्री पद के दावेदार के तौर पर पेश करने का लाभ भी आम आदमी पार्टी को मिला. आप ने 2014 के लोकसभा चुनाव में चार सीट जीतकर पहली बार पंजाब में चुनावी दस्तक दी. यह जीत ऐसे समय में मिली, जब भाजपा ने पूरे देश में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था. 

हालांकि, आप 2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी और 20 सीटें जीतकर मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभरी. 

यह भी पढ़िएः Punjab Election 2022: जानिए कौन हैं जीवन ज्योत कौर जिन्होंने सिद्धू और मजीठिया को दी पटखनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़