Poll of Exit Polls: उत्तराखंड में बदलेगा इतिहास? 8 में से 5 सर्वे में बीजेपी की प्रचंड जीत

Poll of Exit Polls: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. आठ में से पांच एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. अगर एग्जिट पोल सही होते हैं तो उत्तराखंड में इतिहास बदल जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 7, 2022, 08:19 PM IST
  • जानिए उत्तराखंड के एग्जिट पोल
  • पोल ऑफ पोल्स में बीजेपी को बढ़त

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Poll of Exit Polls: उत्तराखंड में बदलेगा इतिहास? 8 में से 5 सर्वे में बीजेपी की प्रचंड जीत

नई दिल्लीः Poll of Exit Polls: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. आठ में से पांच एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. अगर एग्जिट पोल सही होते हैं तो उत्तराखंड में इतिहास बदल जाएगा. यहां हर पांच साल में सरकार बदलने का चला आ रहा क्रम भी टूट जाएगा. जानिए अलग-अलग एग्जिट पोल में क्या दिख रही तस्वीरः

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 36 से 46, कांग्रेस को 20-30, बहुजन समाज पार्टी को 2 से 4 और अन्य को 2 से 5 सीटें मिल रही हैं.

टुडेज चाणक्य
टुडेज चाणक्य के सर्वे में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिल रहा है. इसके मुताबिक, बीजेपी को 43, कांग्रेस को 24 और अन्य को 3 सीटें मिल रही हैं.

जन की बात
जन की बात भी बीजेपी को सरकार में आता दिखा रहा है. इस एग्जिट पोल में बीजेपी को 32 से 41, कांग्रेस को 27 से 35, आप को 1, बीएसपी को 1 और अन्य को 3 सीटें मिलती दिख रही हैं.

वीटो
वीटो के सर्वे के अनुसार, बीजेपी को 37 सीटें, कांग्रेस को 31 सीटें आप को 1 और अन्य को 1 सीट मिल रही है.

इंडिया टीवी-सीएनएक्स
इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 35 से 43, कांग्रेस को 24 से 32 सीटें और अन्य को 2 से 4 सीटें मिलती दिख रही हैं.

जी न्यूज डिजाइन बॉक्स्ड एग्जिट पोल
जी न्यूज डिजाइन बॉक्स्ड एग्जिट पोल के मुताबिक, उत्तराखंड में कांग्रेस को 35 से 40 सीटें मिल रही हैं. वहीं, बीजेपी को 26 से 30, बहुजन समाज पार्टी को 2 से 3 और अन्य को 1 से 3 सीटें मिल रही हैं.

सी वोटर
उत्तराखंड को लेकर सी वोटर ने एग्जिट पोल जारी किया है. इसमें कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है, जबकि बीजेपी की सीटों में काफी कमी होती दिख रही हैं. सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, उत्तराखंड में कांग्रेस को 32 से 38 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी को 26-32 सीटें मिलती दिख रही है. इसी तरह आम आदमी पार्टी राज्य में 0-2 सीटें और अन्य को 3 से 7 सीटें मिलती दिख रही हैं.

रिपब्लिक टीवी
रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल में बीजेपी को 25 से 29, कांग्रेस में 37 से 41 और अन्य को 2 से 4 सीटें मिलती दिख रही हैं.

उत्तराखंड में 36 है बहुमत का आंकड़ा
उत्तराखंड में कुल 70 सीटें हैं और 36 बहुमत का आंकड़ा है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 57 सीटें और कांग्रेस को 11 सीटें मिली थीं.

हर पांच साल में बदलती है सरकार
बता दें कि अब तक हुए चुनावों में उत्तराखंड में हर पांच साल में सरकार बदली है. राज्य में कांग्रेस ने 2002 और 2012 में सरकार बनाई, जबकि बीजेपी ने 2007 और 2017 में सरकार बनाई.

यह भी पढ़िएः LIVE Exit Poll UP Election: उत्तर प्रदेश में दोबारा बनेगी भाजपा की सरकार? देखें सबसे सटीक महाएग्जिट पोल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़