Gujarat Election: चुनाव प्रचार हुआ समाप्त, अब 5 दिसंबर को होगी वोटिंग और 8 को आएगा परिणाम

Gujarat Election: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार अभियान शनिवार शाम पांच बजे समाप्त हो गया. दूसरे चरण में पांच दिसंबर को 93 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, जिसमें 833 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. मतगणना आठ दिसंबर को होगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 3, 2022, 07:45 PM IST
  • कई हाईप्रोफाइल सीटों पर होना है मतदान
  • एक दिसंबर को हुई थी पहले चरण की वोटिंग

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Gujarat Election: चुनाव प्रचार हुआ समाप्त, अब 5 दिसंबर को होगी वोटिंग और 8 को आएगा परिणाम

नई दिल्लीः Gujarat Election: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार अभियान शनिवार शाम पांच बजे समाप्त हो गया. दूसरे चरण में पांच दिसंबर को 93 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, जिसमें 833 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. मतगणना आठ दिसंबर को होगी. 

कई हाईप्रोफाइल सीटों पर होना है मतदान
दूसरे चरण में मैदान में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (घाटलोदिया से), पाटीदार नेता हार्दिक पटेल (विरमगाम से) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) नेता अल्पेश ठाकोर (गांधीनगर दक्षिण से) हैं. हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर दोनों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार हैं. 

एक दिसंबर को हुई थी पहले चरण की वोटिंग
राज्य में पहले चरण के लिए 89 सीट पर मतदान एक दिसंबर को हुआ था, जिसमें सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की सीट थीं. पहले चरण में औसत 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो पिछली बार से कम रहा. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल नीत आम आदमी पार्टी के बीच माना जा रहा है. 

सोमवार को 2.54 करोड़ मतदाता देंगे वोट
दूसरे चरण की 93 सीट उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों में फैली हैं, जिनमें अहमदाबाद, वडोदरा और गांधीनगर शामिल हैं. इन विधानसभा क्षेत्रों में 2.54 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं. मतदान 26,409 मतदान केंद्रों पर होगा और करीब 36,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा.

गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी, अमित शाह, अरविंद केजरीवाल, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई नेताओं ने अपनी-अपनी राजनीतिक पार्टियों के लिए चुनाव प्रचार किया. गुजरात में जहां बीजेपी एक बार फिर सत्ता अपने पाले में रखने की कोशिश कर रही है वहीं लंबे समय से सत्ता से दूर कांग्रेस की निगाहें सरकार बनाने पर है. वहीं, आम आदमी पार्टी भी मैदान में है और बड़े दावे और वादे कर रही है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि दूसरे चरण के मतदान के दौरान वोटर किसे तरजीह देते हैं.

यह भी पढ़िएः पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेस की 'भस्मासुर' और 'रावण' वाली टिप्पणी पर बीजेपी का करारा जवाब

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़