Rajasthan Panchayat Election: BJP ने कांग्रेस को दी शिकस्त, कई मंत्रियों के गढ़ में हार

पंचायत चुनाव में हार अशोक गहलोत के लिए बहुत बड़ा झटका है. इस हार के बाद गहलोत के खिलाफ कांग्रेस के भीतर आवाज तेज होने की संभावना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2020, 12:39 PM IST
  • 1836 सीटों पर BJP ने जमाया कब्जा
  • कृषि कानून के खिलाफ अहम माने जा रहे थे ये चुनाव
  • गहलोत के दिग्गज मंत्रियों के गढ़ में BJP की शानदार जीत
Rajasthan Panchayat Election: BJP ने कांग्रेस को दी शिकस्त, कई मंत्रियों के गढ़ में हार

जयपुर: राजस्थान में हुए पंचायत चुनाव ( Rajasthan Panchayat Election 2020) में कांग्रेस और CM अशोक गहलोत (Congress And Ashok Gehlot) की करारी हार हुई है. BJP ने कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली कई सीटों पर जीत हासिल की. पंचायत चुनाव में हार अशोक गहलोत के लिए बहुत बड़ा झटका है. इस हार के बाद गहलोत के खिलाफ कांग्रेस के भीतर आवाज तेज होने की संभावना है.

1836 सीटों पर BJP ने जमाया कब्जा

राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी ने पंचायत समिति की 1,836 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, सत्ताधारी दल कांग्रेस ने 1718 सीटों पर कब्जा जमाया है. जिला परिषद की 636 सीटों में से 606 का चुनाव परिणाम भी सामने आ चुका है. बीजेपी को 326 सीटों पर जीत मिली है. वहीं, कांग्रेस के हिस्‍से में 250 सीटें गई हैं.

क्लिक करें-  Farmer's Protest पर विपक्ष की सियासत, आज राष्ट्रपति से मिलेंगे Rahul समेत कई नेता

कृषि कानून के खिलाफ अहम माने जा रहे थे ये चुनाव

आपको बता दें कि देश भर में मोदी सरकार द्वारा लाये गए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं. राजस्थान में अशोक गहलोत लगातार कह रहे थे कि पंचायत चुनाव में अगर भाजपा की हार हुई तो इसका मतलब ये होगा कि केंद्र सरकार के कृषि कानून को जनता ने अस्वीकार कर दिया है लेकिन भाजपा की जीत ने कांग्रेस के सभी दावे झूठे साबित कर दिए. किसान आंदोलन के बीच अशोक गहलोत ने किसानों को राहत देने की भी घोषणा की थी लेकिन उन्हें इसका भी लाभ नहीं मिला और एक स्वर में राजस्थान की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन किया.

क्लिक करे- लंदन में किसान आंदोलन, प्रदर्शन के दौरान दिखे खालिस्तानी झंडे

गहलोत के दिग्गज मंत्रियों के गढ़ में BJP की शानदार जीत

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के सभी दिग्गजों के इलाक़े में कांग्रेस हार गई. मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के चुनाव क्षेत्र लक्ष्मणगढ़ में भी कांग्रेस हार गई है. पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के टोंक, स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के इलाके अजमेर, खेल मंत्री अशोक चांदना के इलाके बूंदी ,सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के इलाके चित्तौड़गढ़ में कांग्रेस हार गई.

आपको बता दें कि 21 जिला प्रमुखों के लिए चुनाव में 14 पर बीजेपी और 5 पर कांग्रेस को जीत मिली है, जबकि एक पर भारतीय ट्राइबल पार्टी ने कब्ज़ा जमाया है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़