Shani Dev Puja: शनि देव को प्रसन्न करेंगे ये 6 ज्योतिष उपाय, धन संबंधी परेशानियां होंगी दूर

Shani Dev Puja: वैदिक ज्योतिष के अनुसार, शनिदेव किसी व्यक्ति को उनके कर्म के आधार पर दंडित करते हैं. हलांकि जो व्यक्ति सत्य बोलता है और अनुशासन में रहता है शनिदेव उससे प्रसन्न रहते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2023, 11:11 AM IST
  • चींटियों को खिलाएं शक्कर
  • घोड़े की नाल की पहने अंगूठी
Shani Dev Puja: शनि देव को प्रसन्न करेंगे ये 6 ज्योतिष उपाय, धन संबंधी परेशानियां होंगी दूर

Shani Dev Puja शनिवार का दिन भगवान शनि को समर्पित है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि का स्वभाव कठोर है. भगवान शनि के नकारात्मक प्रभाव से जातकों के जीवन में समस्याओं और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. शनि देव के बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कुछ जातक व्रत रखते हैं तो कुछ अनेक वस्तुओं का दान करते हैं. आज हम शनिदेव के प्रभाव को कम करने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं.

हनुमान चलीसा का करें पाठ
जातकों को अपने जीवन में भगवान शनि की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ हनुमान चालीसा का जाप करना चाहिए.

चींटियों को खिलाएं शक्कर
शनि देव को प्रसन्न करने के लिए विशेष रूप से शनिवार के दिन लोगों को चीटियों को काले तिल और आटे में शक्कर मिलाकर खिलाना चाहिए.

घोड़े की नाल की पहने अंगूठी
शनि देव के बुरे प्रभाव को दूर करने के लिए शनिवार को सूर्यास्त के बाद मध्यमा उंगली में काले घोड़े की नाल या नाव की कील से बनी अंगूठी धारण करनी चाहिए.

शनिदेव के नामों का जाप
प्रत्येक शनिवार को रुद्राक्ष माला से शनिदेव के दस नामों का कम से कम पांच बार जाप करें. शनि देव के दस नाम हैं- कोणस्थ, पिंगल, बभ्रु, कृष्ण, रौद्रांतक, यम, सौरि, शनैश्चर, मंदा और पिप्पलाद.

इन मंत्रों का करें जाप
शनि देव की कृपा पाने के लिए 'ओम शं शनैश्चराय नमः या शनि बीज मंत्र 'ओम प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः' का 108 बार जाप कर सकते हैं.

इन वस्तुओं का करें दान
इसके अलावा शनिवार के दिन सरसों का तेल खरीदने से बचना चाहिए. जातक शनिवार के दिन काली वस्तु जैसे काला कपड़ा, काले तिल, काली दाल आदि का दान कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- शत्रुओं को करना चाहते हैं अपने जीवन से दूर, इन 3 प्रभावशाली मंत्रों का करें प्रयोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़