Monthly Horoscope April 2023: अप्रैल में इन राशियों पर मेहरबान रहेंगे सूर्य और शनि, जानें मेष से मीन तक कैसा रहेगा प्रभाव

Monthly Horoscope April 2023: ज्योतिष की दृष्टि से अप्रैल का महीना कई मायनों में महत्वपूर्ण है. प्रेम ग्रह शुक्र 6 अप्रैल को वृष राशि में गोचर करेगा, जबकि 14 अप्रैल को सूर्य का मेष राशि में गोचर होगा. इसके अलावा, बुध और बृहस्पति दोनों ही इस महीने अपनी स्थिति बदलने वाले हैं. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Apr 1, 2023, 03:17 PM IST
  • 14 अप्रैल को सूर्य का मेष राशि में गोचर
  • बुध और बृहस्पति बदलेंगे अपनी स्थिति
Monthly Horoscope April 2023: अप्रैल में इन राशियों पर मेहरबान रहेंगे सूर्य और शनि, जानें मेष से मीन तक कैसा रहेगा प्रभाव

Monthly Horoscope April 2023 ज्योतिष की दृष्टि से अप्रैल का महीना कई मायनों में महत्वपूर्ण है. प्रेम ग्रह शुक्र 6 अप्रैल को वृष राशि में गोचर करेगा, जबकि 14 अप्रैल को सूर्य का मेष राशि में गोचर होगा. इसके अलावा, बुध और बृहस्पति दोनों ही इस महीने अपनी स्थिति बदलने वाले हैं. कुंडली के साथ-साथ इन ग्रहों की स्थिति का प्रभाव भी सभी 12 राशियों पर पड़ेगा. 

मेष राशि
अप्रैल का महीना मेष राशि के जातकों के लिए मध्यम रहेगा. अप्रैल का दूसरा भाग करियर, वित्त, प्रेम जीवन में एक अद्भुत बदलाव लाएगा. करियर के दृष्टिकोण से मेष राशि के जातकों को अपने कार्यस्थल पर काम का दबाव और चुनौतियां मिलेंगी. मेष राशि के जातकों और उनके पार्टनर के बीच बहस, गलतफहमी और भावनात्मक लड़ाई हो सकती है.

वृष राशि
अप्रैल के महीना में वृष राशि के जातकों के करियर में कुछ बाधाएं आएंगी. बिजनेस में प्लानिंग की कमी से नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इसके साथ ही प्रेम जीवन में भी कुछ छोटी-मोटी परेशानियां आ सकती हैं.

मिथुन राशि
अप्रैल का महीना मिथुन राशि के जातकों के लिए लाभकारी रहेगा. नौकरी के नए अवसर मिलेंगे. इसके साथ ही विदेश यात्रा के भी योग बन सकते हैं. इस महीने की 15 तारीख के बाद आप कोई नई साझेदारी कर सकते हैं. बच्चों के स्वास्थ्य पर भी काफी राशि खर्च करनी पड़ सकती है. 

कर्क राशि
कर्क राशि के जातकों को इस महीने नौकरी का दबाव झेलना पड़ सकता है. हो सकता है कि इस महीने व्यवसाय में भी अधिक लाभ न हो, लेकिन 15 अप्रैल के बाद बड़ा लाभ मिलेगा. पीठ और पैरों में दर्द के साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. शनि की स्थिति परिवार में विवाद का कारण बन सकती है.

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना बहुत ही अनुकूल होने वाला है. इस महीने शादी होने की संभावनाएं हैं. पारिवारिक जीवन भी सुखद और शांतिपूर्ण रहेगा.हालांकि सिंह राशि के जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. सिंह राशि के छात्रों के लिए एक अद्भुत शैक्षणिक महीना होने वाला है.

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. इस दौरान धन के प्रवाह में उतार-चढ़ाव और खर्च में वृद्धि हो सकती है. हालांकि इन जातकों के पेशेवर जीवन में कुछ रुकावटें आ सकती हैं. नौकरी में बदलाव या वर्तमान नौकरी में संतुष्टि की कमी देखने को मिलेगी. विवाहित जोड़े इस महीने का भरपूर आनंद और रोमांस के साथ आनंद उठाएंगे.

तुला राशि
तुला राशि के जातकों के लिए पदोन्नति की संभावनाएं बनती हुई दिख रही हैं. इस महीने के अंत से गुरु का सप्तम भाव में गोचर उन्हें लाभ देगा. व्यवसायियों के लिए अप्रैल बहुत सारी सफलता लेकर आएगा. बृहस्पति की दृष्टि समस्याओं को कम करेगी और आपके परिवार में शांति और सद्भाव बनाएगी.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना बाधाओं से भरा हो सकता है. अनावश्यक खर्चों में वृद्धि हो सकती है. व्यापार में बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. वृश्चिक राशि के जातकों को इस महीने शादी नहीं करने की सलाह दी जाती है. आठवें भाव में मंगल घर में बहुत सारी समस्याएं और अनावश्यक झगड़े पैदा कर सकता है.

धनु राशि
धनु राशि के जातकों के लिए अप्रैल में करियर में स्थिरता और नौकरी के नए अवसरों के संकेत दिख रहे हैं. इसके साथ ही जो लोग अपना व्यवसाय करते हैं उन्हें इस महीने अच्छा मुनाफ़ा मिलेगा और वे अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे निकलेंगे. धनु राशि के जातक इस महीने उचित मात्रा में बचत करने में सक्षम होंगे.

मकर राशि
अप्रैल के महीने में राहु की उपस्थिति मकर राशि के जातकों पर काफी कहर ढाएगी. इश महीने ढेर सारे अनचाहे खर्चे और तनाव हो सकता है. अपनी माता के स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखना होगा.  गुरु की स्थिति से विदेश में काम करने का अवसर मिलेगा. मकर राशि के छात्रों को पढ़ाई पर थोड़ा अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.

कुंभ राशि
अप्रैल राशिफल कुंभ राशि के जातकों के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला है. करियर में बहुत सारी चुनौतियां पैदा हो सकती हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें अपने कार्य जीवन में संतुष्टि कम होगी. कुम्भ राशि वालों के लिए शनि कुछ तनाव, चिंता और पीठ दर्द ला सकता है. छात्रों को उच्च अंक प्राप्त करने की क्षमता में कमी भी दिखाई दे सकती है.

मीन राशि
मीन राशि के जातकों के लिए यह महीना थोड़ा कठिन रहेगा. शेयर बाजार से जुड़े लोगों को अच्छा रिटर्न मिलेगा. इस महीने उनके घर के खर्चे बढ़ सकते हैं और उन्हें अपने करियर में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. कारोबार काफी चुनौतियों के बावजूद अपनी सामान्य गति से चलता रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vipreet Raj Yog: 50 साल बाद बन रहा विपरीत राजयोग, इन 4 राशियों को मिलेगा अप्रत्याशित धन लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़