Jyotish Upay: भगवान की मूर्ति खंडित होने के बाद क्या करें और क्या ना करें?

Jyotish Upay: मूर्ति का खंडित होना इस बात का संकेत माना जाता है कि आप और आपके परिवार पर आने वाली कोई मुसिबत टल गई है या उसका कुप्रभाव मूर्ति ने अपने ऊपर ले लिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2023, 11:15 AM IST
  • खंडित मूर्ति का क्या करें?
  • खंडित मूर्ति को कैसे बहदलें?
Jyotish Upay: भगवान की मूर्ति खंडित होने के बाद क्या करें और क्या ना करें?

Jyotish Upay हिंदू धर्म में भगवान की मूर्ति के रूप में पूजा की जाती है. लोगों अपने घरों में भगवान की मूर्ति की स्थापना करते हैं और दिन में एक या दो बार उसकी पूजा करते हैं. लेकिन कई बार कुछ कारणों से मूर्ति खंडित हो जाती है. वास्तु के जानकारों का कहना है कि घर में मौजूद खंडित मूर्ति नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है, जो घर के लिए विनाशकारी साबित हो सकता है.

माना जाता है कि मूर्ति का अपने आप टूट जाने का अर्थ हो सकता है कि आप पर आने वाली किसी बड़ी मुसीबत के प्रभाव को उसने अपने उपर लेकर कम कर दिया है. खंडित भगवान की मूर्ति की पूजा करने से बचना चाहिए. बेहतर है कि इसे घर के मंदिर से हटा दें और इसकी जगह नइ प्रतिमा ले आएं.

टूटी हुई मूर्ति को घर से कैसे हटाएं?
यदि आपने किसी मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की है और वह टूट गई है, तो आप उसे पास के किसी मंदिर या पूजा स्थल पर दे सकते हैं. वहां मौजूद पंडित आपको सही सलाह देंगे. यदि आपने मूर्ति की स्थापना करते समय प्राण प्रतिष्ठा नहीं की, तो आप इसे पास के किसी सरोवर, नदी या जलाशय में विसर्जित कर सकते हैं. अगर मूर्ति धातु की बनी हो या तो उसे पीपल के पेड़ के नीचे रख सकते हैं.

खंडित मूर्ति को नई मूर्ति से कैसे बदलें?
यदि मूर्ति खंडित हो जाती है, तो आपको इसे ज्लद से जल्द बदलना होगा. आप घर के मंदिर से एक खंडित मूर्ति को हटाकर उसके स्थान पर एक नई मूर्ति स्थापित करें.  भगवान की नई मूर्ति आपके घर और सदस्यों को परेशानियों से बचाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Early Marriage Tips: विवाह में हो रही देरी तो जरूर करें इस मंत्र का जाप, सभी बाधाएं होंगी दूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़