Daily Panchang: पंचांग में जानिए 6 मई का शुभ मुहूर्त, राहुकाल, योग और नक्षत्र

Daily Panchang: हिंदू धर्म में पंचांग का बड़ा महत्व है. पंचांग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण से मिलकर बनता है. पंचांग के जरिए शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय पता चलता है. वहीं, तिथि, त्योहार की जानकारी भी पंचांग की मदद से मिलती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 6, 2023, 08:00 AM IST
  • जानें 6 मई का पंचांग
  • जानिए आज का पंचांग
Daily Panchang: पंचांग में जानिए 6 मई का शुभ मुहूर्त, राहुकाल, योग और नक्षत्र

नई दिल्लीः Daily Panchang: हिंदू धर्म में पंचांग का बड़ा महत्व है. पंचांग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण से मिलकर बनता है. पंचांग के जरिए शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय पता चलता है. वहीं, तिथि, त्योहार की जानकारी भी पंचांग की मदद से मिलती है.

27 तरह के होते हैं नक्षत्र
नक्षत्र कुल 27 तरह के होते हैं. नौ ग्रहों के पास इन नक्षत्रों का स्वामित्व है. इसी तरह योग भी 27 प्रकार के होते हैं. सूर्य और चंद्रमा की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है. दूरियों के आधार पर 27 योगों के नाम रखे गए हैं. वहीं, एक तिथि में दो करण होते हैं, जबकि कुछ 11 करण होते हैं. 

आज का पंचांग
पक्ष- कृष्ण 
वार- शनिवार
तिथि- प्रतिपदा (रात 9.53 बजे तक इसके बाद द्वितीय तिथि का आरंभ)
मास- वैशाख

नक्षत्र- विशाखा (रात 9.13 बजे तक इसके बाद अनुराधा नक्षत्र)
करण- बावव (सुबह 10.31 बजे तक इसके बाद कौलव करण)
योग- व्यतीपात (सुबह 7.30 बजे तक इसके बाद वरीयान योग)

चंद्रमा का दोपहर 3.22 बजे तक वृश्चिक राशि में संचरण
दिशा शूलः पूर्व
सूर्योदयः सुबह 5.38 बजे
सूर्यास्तः शाम 6.57 बजे

विक्रमी संवतः 2080
शक संवतः 1944

आज का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurt)
आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 11 बजकर 51 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 44 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा. विजय मुहूर्त 2 बजकर 32 मिनट से 3 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahukal)
आज सुबह 9 बजे से लेकर सुबह 10 बजकर 30 मिनट तक राहुकाल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal: मीन को होगी धन की प्राप्ति, जानिए मेष, मिथुन, कर्क, तुला और कुंभ का हाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़