Budh Gochar: बुध का कन्या राशि में प्रवेश, इन 5 राशियों पर होगी पैसों की बरसात

Budh Gochar: बुध का कन्या राशि में गोचर बहुत शुभ माना जाता है. बैंकिंग, शिक्षा, फाइनेंस से जुड़े लोगों के लिए यह समय काफी अच्छा रहने वाला है. आइए जानते हैं कि 12 राशियों पर बुध के गोचर का क्या प्रभाव पड़ने वाला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2022, 11:52 AM IST
  • मध्य रात्रि 01:55 बजे होगा गोचर
  • 12 राशियों पर पड़ेगा इसका प्रभाव
Budh Gochar: बुध का कन्या राशि में प्रवेश, इन 5 राशियों पर होगी पैसों की बरसात

नई दिल्ली. mercury transit in virgo ग्रहों का गोचर यानी राशि परिवर्तन करना जातक के जीवन पर प्रभाव डालता है. बुध ग्रह जल्द ही कन्या राशि में गोचर करने वाले हैं. 21 अगस्त 2022 को बुध कन्या राशि में प्रवेश करेंगे. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, बुध सबसे तेज गति से चलने वाला, युवा और ऊर्जावान ग्रह माना जाता है. बुध बुद्धि का प्रतिनिधित्व करता है. यह मिथुन और कन्या राशि का स्वामी भी है. 

बुध 21 अगस्त, 2022 को मध्य रात्रि 01:55 बजे सिंह राशि से निकलकर कन्या राशि में प्रवेश कर जाएंगे, जहां 25 अक्टूबर, 2022 तक रहेंगे. इस महत्वपूर्ण घटना का 12 राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव पड़ेगा.

मेष राशि
इस अवधि में मेष राशि के जातकों को स्वास्थ्य के मामले में अच्छे परिणाम मिलेंगे. यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस दौरान आपको स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा. बैंकिंग से जुड़े लोगों को अच्चा परिमाम देखने को मिलेगा.

वृष राशि
बुध के कन्या राशि में गोचर से आपको अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का समय मिलेगा. आर्थिक दृष्टि से भी यह समय वृष राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा. आपको अपनी मेहनत का पूरा लाभ मिलेगा. कुल मिलाकर वृष राशि वालों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातकों के लिए संपत्ति या वाहन खरीदने के लिए यह एक बहुत अच्छा समय है. चूंकि बुध आपके दशम भाव पर भी दृष्टि डाल रहा है, इसलिए यह रियल एस्टेट डेवलपर और एजेंटों के लिए अच्चा समय है. 

कर्क राशि
बुध कर्क राशि के तीसरे भाव में गोचर करने वाला है. इस अवधि में कर्क राशि के जातकों को अपने भाई-बहनों से अच्छा सहयोग मिलेगा, छोटी दूरी की यात्रा या तीर्थयात्रा की भी योजना बन सकती है. लेखन के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह समय अच्छा है. 

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और ग्यारहवें दोनों भावों का स्वामी है. इस गोचर काल में आपकी वाणी और आपका संचार कौशल प्रभावशाली होगा. सिंह राशि आमतौर पर अहंकार के लिए जानी जाती है. इसलिए आपको इस दौरान सचेत रहना होगा.

कन्या राशि
इस गोचर काल के दौरान बुध आपके लग्न भाव में गोचर कर रहा है. बुध का कन्या राशि में गोचर पेशेवर रूप से अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा. गोचर काल बैंकिंग और मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है. स्वास्थ्य के लिहाज से इस गोचर काल में आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे.

तुला राशि
तुला राशि के बारहवें भाव में हो बुध का गोचर हो रहा है. इस दौरान आपका विदेश यात्रा का योग बन रहा है. आप स्वयं के लिए नए गैजेट्स खरीदने में धन खर्च कर सकते हैं. इस दौरान तुला राशि वालों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

वृश्चिक राशि
इस गोचर काल में वृश्चिक राशि के जातकों को आर्थिक लाभ और सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. उनकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी.  वृश्चिक राशि के जातकों को अपने बड़े भाई और चाचा का सहयोग मिलेगा. कुल मिलाकर वृश्चिक राशि वालों के लिए बहुत अच्छा समय है.

धनु राशि
धनु राशि के दशम भाव में बुध गोचर कर रहा है. इस गोचर के कारण आपको अपने पेशेवर जीवन में बहुत लाभ मिलेगा. यह राजनीति, तकनीकी और संचार क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए अच्चा रहने वाला है. करियर में कोई नया सकारात्मक बदलाव आ सकता है. 

मकर राशि
मकर राशि के जातकों के नौवें भाव में बुध गोचर कर रहा है. इस गोचर के दौरान मकर राशि के जातकों को अपने पिता और गुरु का सहयोग मिलेगा. लंबी दूरी की यात्रा और तीर्थयात्रा के लिए भी यह बहुत अच्छा समय है. छात्रों को इस समय का सदुपयोग करने से सफलता प्रप्त होगी.

कुंभ राशि
कुंभ राशि के अष्टम भाव में बुध गोचर करने जा रहा है. कुंभ राशि के जातकों के लिए यह चुनौतीपूर्ण समय रहने वाला है. इस दौरान आपको त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ-साथ पीठ और हाथों में दर्द भी हो सकता है. अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखें और स्वस्थ आहार लें. 

मीन राशि
मीन राशि के सप्तम भाव में बुध का गोचर होगा. इस गोचर से आपको विवाह के अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं. विवाहित जातक के लिए यह समय अनुकूल रहने वाला है. इस समय आपको अपने स्वास्थ्य और फिटनेस का ध्यान रखना होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- Vastu Remedies: सिंदूर लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी हाथ से न गिराएं ये 5 चीजें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़