Astro Tips: खाना परोसते समय भूलकर भी न करें ये गलती, दुर्भाग्य पड़ जाएगा पीछे

Astro Tips: भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में 3 को सबसे अशुभ अंक माना जाता है. इसी अवधारणा के कारण भोजन के समय थाली में तीन रोटी परोसने को अशुभ माना जाता है. इसका सेवन करने वाले व्यक्ति पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2023, 03:21 PM IST
  • भूलकर भी थाली में परोसे 3 रोट
  • दुर्भाग्य पड़ जाएगा आपके पीछे
Astro Tips: खाना परोसते समय भूलकर भी न करें ये गलती, दुर्भाग्य पड़ जाएगा पीछे

Astro Tips: भोजन से शरीर को कार्य करने के लिए ऊर्जा प्राप्त होती है और स्‍वस्‍थ शरीर का रास्‍ता तय होता है. शास्‍त्रों में कहा गया है कि साफ और स्वच्छ मन से बनाया गया भोजन स्‍वस्‍थ शरीर का निर्माण करता है. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो आपको भोजन परोसने से पहले ध्यान रखना चाहिए.

ज्योतिष शास्त्र में भोजन परोसने के तरीके पर भी जोर दिया गया है. ऐसी मान्यता है कि भूलकर भी कभी किसी की थाली में 3 रोटी नहीं परोसनी चाहिए. इसे बेहद अशुभ माना जाता है. ज्योतिष में अक 3 को अशुभता का प्रतीक माना जाता है. खाना खाने वाले को भी इसका ध्यान रखना चाहिए की उसकी थाली में 3 रोटी न हो.

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, तीन रोटियों वाली थाली मृतक को समर्पित मानी जाती है. ऐसा कहा है कि मृत्यु के बाद व्यक्ति की तेरहवीं पर जो थाली परोसी जाती है उसमें तीन रोटी रखी जाती है. इसीलिए 3 रोटी  किसी की भी थाली में परोसने से मना किया जाता है.

ऐसी एक और मान्यता है कि जब भोजन में एक साीथ तीन रोटी परोसी जाती है तो यह परोसने वाले के प्रति शत्रुता की भावना को भड़काता है और अनुचित झगड़े का कारण बन सकता है. इस वजह से उसके पीछे हाथ-धोकर दुर्भाग्य पड़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Budh Gochar 2023: मकर राशि में होने वाला है बुध का गोचर, इन 5 राशियों का चमकेगा सितारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़