Aaj Ka Panchang: मेष संक्रांति और बैसाखी आज, जानें शुक्रवार का शुभ मुहूर्त व राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 14 अप्रैल 2023: पंचांग का इस्तेमाल धार्मिक उत्सवों, संस्कारों, शुभ मुहूर्तों, उपवास, और पौराणिक आचार-विचारों जैसे कार्यों की तिथियों और मुहूर्तों को जानने के लिए किया जाता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 14, 2023, 08:28 AM IST
  • जानिए आज 14 अप्रैल का शुभ मुहूर्त
  • जानिए आज 14 अप्रैल का राहु काल
Aaj Ka Panchang: मेष संक्रांति और बैसाखी आज, जानें शुक्रवार का शुभ मुहूर्त व राहुकाल का समय

नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang आज 14 अप्रैल 2023, शुक्रवार को बैसाख माह के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है. पंचांग के अनुसार, आज मेष संक्रांति और बैसाखी भी है. वहीं, शुक्रवार का दिन देवी दुर्गा को समर्पित है, इसलिए इस दिन दुर्गा जी के साथ ही उनके सभी अवतारों की पूजा की जाती है. आइए जानते हैं इस दिन किस शुभ मुहूर्त में कार्य करने से आपको सफलता मिलेगी, दिन का कौन सा समय आपके लिए अशुभ रहने वाला है. इस दौरान ग्रहों और नक्षत्रों की दशा क्या रहने वाली है.

आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang) 
दिनांक- 14 अप्रैल 2023
वार- शुक्रवार
स्थान- नई दिल्ली
तिथि- नवमी
नक्षत्र- उत्तरा आषाढ़
करण- तैतिल
पक्ष- कृष्ण पक्ष
योग- सिद्ध
रितु- वसंत

सूर्योदय व सूर्यास्त का समय (Sunrise Sunset time today)
सूर्योदय- 05:57 AM
सूर्यास्त- 06:46 PM

चंद्र उदय व चंद्र अस्त का समय (Moonrise Moonset time today)
चंद्र उदय- 02:54 AM
चंद्र अस्त- 11:36 PM

आज का त्योहार (Aaj Ka Tyohar)
आज बैसाख माह के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है. मेष संक्रांति के साथ आज बैसाखी का त्योहार भी है.  हिंदू धर्म में मेष संक्रांति का विशेष महत्व होता है. इस दिन से ही सौर कैलेंडर के नववर्ष का प्रारंभ होता है. वहीं, बैसाखी कृषि से जुडा हुआ एक त्योहार है, जिसे पंजाब और हरियाणा में काफी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यह त्योहार सिख नववर्ष के रूप में भी मनाया जाता है.  

आज का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)
आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 11 बजकर 56 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा दोपहर 02 बजकर 30 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 21 मिनट तक विजय मुहूर्त रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल (Aaj Ka Ashubh Muhurat)
आज सुबह 10 बजकर 46 मिनट से लेकर 12 बजकर 22 मिनट तक राहुकाल रहेगा. जबकि सुबह 07 बजकर 33 मिनट से लेकर 09 बजकर 09 मिनट तक गुलिका काल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Arthik Rashifal 14 अप्रैल 2023: कुंभ को खर्चों पर करना होगा कंट्रोल, जानें मकर व मीन समेत अन्य का दैनिक राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़