11 Mukhi Rudraksh: बेहद खास होता है 11 मुखी रुद्राक्ष, जानें क्या हैं इसके चमत्कारी गुण

11 Mukhi Rudraksh: ज्योतिष के अनुसार, 11 मुखी रुद्राक्ष शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने में मदद करता है.  यह शनि ग्रह को मजबूत करने का भी काम करता है. इसके आलावा यह लोगों पर साढ़े साती के दुष्प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 01:24 PM IST
  • व्यक्ति को बुद्धिमान बनाता है.
  • शांत रहने में मदद करता है.
11 Mukhi Rudraksh: बेहद खास होता है 11 मुखी रुद्राक्ष, जानें क्या हैं इसके चमत्कारी गुण

11 Mukhi Rudraksh: रुद्राक्ष भगवान शिव को अति प्रिय है. इसे बेहद चमत्कारी और अलौकिक माना जाता है. इसमें से 11 मुखी रुद्राक्ष भगवान हनुमान का प्रतिनिधित्व करता है. इसकी सतह पर 11 धारियां होती हैं. इस रुद्राक्ष पहनने वाला जन्म और मृत्यु के चक्र के भय से मुक्त हो जाता है. कहा जाता है कि 11 मुखी रुद्राक्ष को गले में धारण करने से व्यक्ति को तुरंत फल की प्राप्ति होती है. 11 मुखी रुद्राक्ष पहनने वाले को बुरी नजर और काले जादू की गतिविधियों से बचाता है.

ज्योतिष के अनुसार, 11 मुखी रुद्राक्ष शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने में मदद करता है.  यह शनि ग्रह को मजबूत करने का भी काम करता है. इसके आलावा यह लोगों पर साढ़े साती के दुष्प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं कि 11 मुखी रुद्राक्ष धारण करने के क्या लाभ हैं.

11 मुखी रुद्राक्ष के लाभ
- यह शारीरिक और मानसिक शक्ति हासिल करने में मदद करता है.
- यह व्यक्ति को बुद्धिमान बनाता है.
- यह पहनने वाले को अपनी शारीरिक इंद्रियों को नियंत्रित करने में मदद करता है.
- यह व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ने के लिए निडर बनाता है.
- यह पहनने वाले को सौभाग्य का वादा करते है.
- यह व्यक्ति की निर्णय लेने की क्षमता में सुधार करता है.
- यह लोगों के क्रोध को कम करने और शांत रहने में मदद करता है.

11 मुखी रुद्राक्ष कैसे धारण करें
रुद्राक्ष को धारण करने से पहले इसे किसी विशेषज्ञ से अभिमंत्रित करवा लें. यह इसके लाभों को कई गुणा बढ़ाने में मदद करता है. ध्यान रहे कि रुद्राक्ष को हमेशा अपने पैसे से ही खरीदें. गुरुवार को रुद्राक्ष पहनने के लिए एक शुभ दिन माना जाता है. रुद्राक्ष धारण करने से पहले स्नान कर नए कपड़े पहन लें. रुद्राक्ष की माला को रेशम या ऊनी धागे में बांधकर चांदी या सोने में धारण करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- यह रुद्राक्ष है साक्षात कुबेर का स्वरूप, धारण करने वाले को बना देता है अमीर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़