जापान के पीएम योसिहिडे सुगा ने बताई चुनाव न लड़ने की मुख्य वजह, जिम्मेदारियों से घिरे हैं सुगा
Advertisement

जापान के पीएम योसिहिडे सुगा ने बताई चुनाव न लड़ने की मुख्य वजह, जिम्मेदारियों से घिरे हैं सुगा

जापान के प्रधानमंत्री योसिहिडे सुगा, कोरोना वायरस से निपटने और महामारी के बीच स्वास्थ्य चिंताओं के बावजूद ओलंपिक खेलों का आयोजन कराने को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं. ऐसे में उन्होंने आगामी पार्टी प्रमुख के चुनावों को नहीं लड़ने का फैसला किया है.

पार्टी प्रमुख का चुनाव नहीं लड़ेंगे योसिहिडे सुगा (फाइल फोटो)

टोक्यो: कोरोना वायरस महामारी से निपटने में खामियों को लेकर बढ़ती आलोचना के बीच जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा (Yoshihide Suga) ने शुक्रवार को कहा कि वह इस महीने के अंत में सत्तारूढ़ पार्टी के प्रमुख के लिए होने वाला चुनाव नहीं लड़ेंगे. इससे प्रधानमंत्री पद पर किसी नए नेता के आसीन होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है.

  1. पार्टी प्रमुख का चुनाव नहीं लड़ेंगे योसिहिडे सुगा
  2. प्रधानमंत्री सुगा की लोकप्रियता में आई है कमी
  3. कोरोना काल में ओलम्पिक कराने की वजह से ट्रोल हुए सुगा
  4.  

कोरोना पर रोक लगाना सुगा की प्राथमिकता

प्रधानमंत्री सुगा ने कहा कि एक ही साथ जापान में महामारी के खिलाफ लड़ाई की अगुवाई करने और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) का प्रमुख बनने के लिए अभियान का नेतृत्व करने से उनकी ऊर्जा विभाजित होती है. उन्होंने कहा, 'मैंने पार्टी के प्रमुख का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है, क्योंकि मुझे कोरोना वायरस पर रोकथाम लगाने वाले उपायों पर जोर देना है.'

सुगा की लोकप्रियता में आई है कमी

बताते चलें कि सुगा, कोरोना वायरस से निपटने और महामारी के बीच स्वास्थ्य चिंताओं के बावजूद ओलंपिक खेलों का आयोजन कराने को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं. साथ ही उनकी लोकप्रियता में भी भारी गिरावट आई है. उन्हें उम्मीद थी कि ओलंपिक खेलों के आयोजन से उनकी गिरती लोकप्रियता संभलेगी लेकिन इसपर भी पानी फिर गया. सुगा ने पिछले साल पद संभालने के बाद से वायरस से निपटने समेत सभी अहम मुद्दों पर अपनी ऊर्जा लगाई है. लेकिन दोनों काम एक साथ करने में विशाल ऊर्जा लगती है और इसलिए उन्होंने फैसला किया है कि वे दोनों में से एक को चुनेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैंने बार-बार कहा है कि प्रधानमंत्री के तौर पर लोगों की जान और सेहत की हिफाजत मेरी जिम्मेदारी है और इसके लिए मैं खुद को समर्पित करूंगा.'

यह भी पढ़ें: अब Tweet करने के साथ कमा सकेंगे पैसे! Twitter ने लॉन्च किया ये खास फीचर

पार्टी का चुनाव जीतने वाला ही बनेगा प्रधानमंत्री

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और उनके गठबंधन सहयोगियों के पास संसद में बहुमत है, जिसका मतलब है कि पार्टी का 29 सितंबर को होने वाला चुनाव जो भी जीतेगा, वह नया प्रधानमंत्री बनेगा. पार्टी के चुनाव के लिए प्रचार की आधिकारिक शुरुआत 17 सितंबर से होनी है. उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की सरकार के दो कैबिनेट मंत्री संभावित उम्मीदवार के तौर पर सामने आए हैं. पूर्व विदेश मंत्री फुमिओ किशिदा (Fumio Kishida) को पार्टी प्रमुख के पद का मुख्य दावेदार माना जा रहा है. इसके अलावा कई मौजूदा और पूर्व मंत्रियों ने भी पार्टी प्रमुख पद के लिए चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की है.

साल के अंत में होने हैं चुनाव

गौरतलब है कि सुगा के इस फैसले को एक राजनीतिक कदम के तौर पर देखा जा रहा है ताकि इस साल के अंत में होने वाले आम चुनाव में पार्टी के पास नया नेता हो. निचले सदन का कार्यकाल अक्टूबर के अंत में खत्म हो रहा है और यह जरूरी है कि नवंबर के अंत तक चुनाव कराए जाएं. सुगा पिछले साल सितंबर को तब प्रधानमंत्री बने थे जब शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों से पद से इस्तीफा दे दिया था.

LIVE TV

Trending news