New British PM Rishi Sunak: ऋषि सुनक के हाथों में ब्रिटेन की बागडोर लेकिन UK की दो-तिहाई जनता क्यों चाहती है आम चुनाव?
topStories1hindi1409912

New British PM Rishi Sunak: ऋषि सुनक के हाथों में ब्रिटेन की बागडोर लेकिन UK की दो-तिहाई जनता क्यों चाहती है आम चुनाव?

Rishi Sunak Profile: यूके में अगला आम चुनाव जनवरी 2025 में होना है, लेकिन प्रधानमंत्री के पास इससे पहले किसी भी समय चुनाव कराने का अधिकार है.

New British PM Rishi Sunak: ऋषि सुनक के हाथों में ब्रिटेन की बागडोर लेकिन UK की दो-तिहाई जनता क्यों चाहती है आम चुनाव?

UK PM Race: भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के साथ देश में आम चुनाव की मांग जोर पकड़ने लगी है. लगभग दो-तिहाई मतदाता साल के अंत से पहले चुनाव चाहते हैं. सर्वेक्षण एजेंसी इप्सोस ने पाया कि 62 प्रतिशत लोग इस साल आम चुनाव चाहते हैं. इसके पहले अगस्त की शुरुआत में इप्सोस के सर्वे में 51 प्रतिशत लोगों ने कहा था कि वे आम चुनाव का समर्थन करेंगे. ताजा आंकड़े 20 से 21 अक्टूबर के बीच 1,000 वयस्कों के बीच किए गए एक सर्वे से आए हैं.

सुनक ने किया था आम चुनाव से इनकार

कंजर्वेटिव नेता चुने जाने के तुरंत बाद सुनक ने आम चुनाव से इनकार कर दिया. सुनक के किंग चार्ल्स से मिलने बकिंघम पैलेस जाने की उम्मीद है. सुनक का समर्थन करने वाले एक वरिष्ठ सांसद साइमन होरे ने कहा कि आम चुनाव जल्द नहीं होगा. गौरतलब है कि यूके में अगला आम चुनाव जनवरी 2025 में होना है, लेकिन प्रधानमंत्री के पास इससे पहले किसी भी समय चुनाव कराने का अधिकार है.

जनता के बीच बढ़ गई मांग

इवनिंग स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, लिज ट्रस के 20 अक्टूबर को अपने इस्तीफे की घोषणा के बाद से आम चुनाव के लिए ब्रिटेन की जनता की मांग बढ़ गई है. इसके अलावा विपक्षी दलों ने भी आम चुनाव की मांग तेज कर दी है. उनका दावा है कि ट्रस के उत्तराधिकारी के पास जनादेश नहीं है.

बोरिस जॉनसन के वफादार नादिन डोरिस ने कहा कि आने वाले हफ्तों में आम चुनाव से बचना असंभव होगा, क्योंकि ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री-इन-वेटिंग के रूप में नामित किया गया है. लेबर पार्टी की उप नेता एंजेला रेनर ने स्थानीय मीडिया से कहा कि मैंने बहुत से लोगों से बात की, सभी ने आम चुनाव का समर्थन किया है. 19 और 20 अक्टूबर के बीच किए गए एक अन्य इप्सोस पोल में कहा गया था कि सुनक विपक्षी नेता सर कीर स्टारर को पीछे छोड़ते हुए प्रधानमंत्री बन सकते हैं.

36 फीसदी लोग बोले- अच्छा करेंगे सुनक

सर्वे में 36 प्रतिशत लोगों ने कहा कि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री बनेंगे, जबकि 32 प्रतिशत लोगों का मानना था कि वह अच्छा नहीं कर पाएंगे. इप्सोस में राजनीतिक अनुसंधान के निदेशक कीरन पेडले ने कहा कि अगले प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक के चुने जाने के बावजूद जनता अभी भी अनिश्चित है कि क्या वह अच्छा काम करेंगे. इप्सोस पोल में लगभग 54 प्रतिशत कंजर्वेटिव मतदाताओं ने कहा कि सुनक प्रधानमंत्री के रूप में अच्छा काम करेंगे, जबकि 52 प्रतिशत का कहना था कि जॉनसन दोबारा प्रधानमंत्री बनते हैं, तो वह अच्छा काम करेंगे.

(इनपुट-IANS)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news