इटली: शराब एक्सपोर्ट में रिकॉर्ड इजाफे से हुई कोरोना काल की भरपाई, 2022 में मंडरा रहा ये खतरा
Advertisement

इटली: शराब एक्सपोर्ट में रिकॉर्ड इजाफे से हुई कोरोना काल की भरपाई, 2022 में मंडरा रहा ये खतरा

Italy wine export on record hike: कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई भले ही हो गई हो लेकिन 2021 में इटली के शराब के निर्यात में उछाल की खबर उसी दिन एक रिपोर्ट से प्रभावित हो गई थी, जिसमें अनुमान लगाया गया है कि 2022 में शराब का निर्यात यूक्रेन संकट की वजह से प्रभावित हो सकता है.

फाइल फोटो

रोम: इटली (Italy) का वाइन एक्सपोर्ट बीते साल रिकॉर्ड 7.1 अरब यूरो (7.8 अरब डॉलर) दर्ज हुआ है. इससे देश की इकॉनमी को बड़ी राहत मिली है. शराब एक्सपोर्ट से हुए फायदे के आंकड़े बताते हैं कि इस दौरान कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण साल 2020 में हुए कम निर्यात की भरपाई हो गई है. ये जानकारी आधिकारिक आंकड़ों से सामने आई है.

  1. शराब व्यापारियों की बल्ले बल्ले
  2. एक्सपोर्ट में हुआ रिकॉर्ड इजाफा
  3. 2022 के लिए जताया गया खतरा

एक साल में 12.4% की बढ़ोतरी

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इटली के नेशनल स्टैटिस्टिक्स इंस्टीट्यूट (ISTAT) के डेटा के क्वालिविटा फाउंडेशन के एक विश्लेषण के अनुसार, शराब निर्यात में पिछले वर्ष की तुलना में 2021 में 12.4%की वृद्धि हुई. इसकी तुलना 2020 में साल-दर-साल 2.2 फीसदी की कमी से की गई.

अमेरिका और एशिया में बढ़ा निर्यात

क्वालिविटा फाउंडेशन ने कहा कि उत्तरी अमेरिका में निर्यात में 16.7% की बढ़ोतरी हुई, जबकि एशिया में 2020 और 2021 के बीच 22.5% की वृद्धि हुई. इटालियन वाइन के लिए अमेरिका सबसे बड़ा निर्यात बाजार बना रहा, उसके बाद जर्मनी और यूके का स्थान रहा.

ये भी पढ़ें- यूक्रेन पर पुतिन के इस फैसले से सहमा देश का सबसे बड़ा बिजनेसमैन, कहा- ठहरिए नहीं तो...

साल 2022 के लिए ये आशंका

हालांकि, 2021 में इटली के शराब के निर्यात में उछाल की खबर उसी दिन प्रकाशित कंसल्टेंसी नोमिस्मा की एक रिपोर्ट से प्रभावित हुई थी, जिसने अनुमान लगाया है कि 2022 में निर्यात यूक्रेन में संकट से पीड़ित हो सकता है.

ये भी पढ़ें- बीमार मां के लिए दवा लेने जा रही थी यूक्रेन की बेटी, रूसी टैंक ने कर दिया परिवार समेत खात्मा

नोमिस्मा ने कहा कि रूस और यूक्रेन को शराब का निर्यात मिलकर लगभग 40 करोड़ यूरो की वार्षिक बिक्री करता है, या ये कुल निर्यात का लगभग 6 प्रतिशत है.

(इनपुट: IANS)

LIVE TV

Trending news