​Okinoshima Island Japan: वो जगह जहां महिलाओं के घूमने पर BAN, हैरान कर देगी इस फैसले की वजह
Advertisement

​Okinoshima Island Japan: वो जगह जहां महिलाओं के घूमने पर BAN, हैरान कर देगी इस फैसले की वजह

Japan's Customs and Traditions: जापान में एक आइलैंड है, जहां महिलाओं के जाना पर बैन है, यहां यहां शिंटो धर्म के रिवाज का पालन किया जाता है. यहां पुरुषों के भी आने पर एक रिवाज को फॉलो करना पड़ता है.

​Okinoshima Island Japan: वो जगह जहां महिलाओं के घूमने पर BAN, हैरान कर देगी इस फैसले की वजह

Sacred Island of Okinoshima: आज महिलाएं पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर समुद्र से लेकर अंतरिक्ष तक एकसाथ काम कर रही हैं. दुनियादारी की इन बातों के इतर जब बात आस्था और रीतिरिवाजों की आती है तो महिलाओं और पुरुषों में बराबरी की बातें बेमानी लगती हैं. ये प्रथाएं भारत समेत दुनिया के कई देशों में आज भी चल रही है. जैसे कुछ जगहों पर महिलाओं की एंट्री का बैन होना. जापान में एक ऐसी जगह है, जहां महिलाओं का जाना मना है.

पवित्र जगह में होता है खास अनुष्ठान

ओकिनोशिमा आइलैंड को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है. 700 वर्ग मीटर में फैले इस टापू के बारे में कहा जाता है कि चौथी से नौवीं शताब्दी तक यह कोरियाई प्रायद्वीप और चीन के बीच व्यापार का केंद्र हुआ करता था. इस आइलैंड को पवित्र जगह का दर्जा मिला है. यहां महिलाओं का आना मना है. यहां यहां शिंटो धर्म की परंपराओं का पालन आज भी होता है.

इस आइलैंड में 17 वीं शताब्दी में बना एक मंदिर है. मान्यता के मुताबिक यहां नाविकों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना होती थी. यहां पूजा भी बड़े खास तरीके से होती है. हालांकि यहां पुरुषों के भी आने पर एक रिवाज को फॉलो करना पड़ता है. कहते हैं कि इस आइलैंड पर जाने से पहले पुरुषों को निर्वस्त्र होकर नहाना जरूरी होता है. यहां नियम इतने कड़े हैं कि पूरे साल में सिर्फ 200 पुरुष ही इस टापू पर जा सकते हैं. इसके अलावा भी उन्हें कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. जैसे पुरुष यहां से कोई भी चीज साथ नहीं ले जा सकते हैं और न ही किसी को अपना अनुभव बता सकते हैं. 

महिलाओं का आना क्यों है मना ?

पुरानी मान्यताओं के अनुसार यहां महिलाओं का आना इसलिए मना है, क्योंकि इस आइलैंड को शुरुआत से एक खतरनाक जगह माना जाता रहा है. यानी सुरक्षा कारणों की वजह से उन्हें यहां नहीं आने दिया जाता है. वहीं मंदिर के एक महंत का कहना है कि हजारों साल पुरानी प्रथा बदली नहीं जा सकती है. यानी महिलाओं के यहां पर ना आने की दूसरी वजह यहां का रिवाज भी है, जिसमें पुरुष यहां नग्न अवस्था में घूमते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news