Russia Ukraine War: 24 फरवरी को रूस ऐसा क्या करने जा रहा है जिससे घबराए यूक्रेन के रक्षामंत्री
Advertisement

Russia Ukraine War: 24 फरवरी को रूस ऐसा क्या करने जा रहा है जिससे घबराए यूक्रेन के रक्षामंत्री

Russia Ukraine war update: यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने कहा कि यूक्रेन के सैनिक दुश्मन देश पर जवाबी हमला करने को तैयार हैं. उन्होंने कहा, तीन लाख से ज्यादा सैनिक कुछ भी सर सकते हैं इसके बावजूद हमारा मनोबल कम नहीं हुआ है.

फाइल

Russia planning offensive on Feb 24: यूक्रेन (Ukraine) के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव (Oleksii Reznikov) ने कहा कि रूस 24 फरवरी को कीव पर एक बड़े हमले की योजना बना रहा है. रक्षा मंत्री ओलेक्सी ने बुधवार को फ्रांस की यात्रा के दौरान यह बात कही. इस दौरान उन्होंने एमजी-200 वायु रक्षा रडार खरीदने के लिए एक सौदा किया. यह जानकारी बीबीसी ने दी. फ्रांसीसी बीएफएम नेटवर्क से बात करते हुए रेज्निकोव ने दावा किया कि मास्को ने संभावित आक्रमण के लिए लगभग 5 लाख सैनिकों को जुटाया.

तीन लाख रूसी सैनिक क्या करेंगे?

बीबीसी ने बीएफएम से मंत्री के हवाले से कहा, आधिकारिक तौर पर रूस ने तीन लाख सैनिकों की घोषणा की है, लेकिन हमारे आकलन के अनुसार यह बहुत अधिक है. यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने कहा कि यूक्रेन के सैनिक दुश्मन देश पर जवाबी हमला करने को तैयार हैं. उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि वर्ष 2023 सैन्य जीत का वर्ष हो सकता है, उन्होंने कहा कि यूक्रेन की सेना अपने कब्जे वाले क्षेत्रों को नहीं छोड़ सकती.

डोनबास पर कब्जे का आदेश

रेजनिकोव की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब यूक्रेनी खुफिया ने आरोप लगाया था कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी सेना को वसंत के अंत से पहले यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करने का आदेश दिया है. इस बीच यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री हन्ना मलयार के हवाले से बीबीसी ने बताया कि डोनबास में लड़ाई जारी है, जहां रूसी सेना और वैगनर समूह के भाड़े के सैनिक बखमुत शहर पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं.

राष्ट्र के नाम संबोधन

उन्होंने कहा कि मॉस्को की सेना लाइमैन पर कब्जा करने की कोशिश कर रही है, जिसे यूक्रेनी सैनिकों ने अक्टूबर 2022 में वापस ले लिया था. टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर उन्होंने लिखा, रूसी सैनिक सक्रिय रूप से डोनेट्स्क और लुहांस्क क्षेत्रों की सीमाओं तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं.

हमारे सैनिक यूक्रेनी भूमि की हर हाल में रक्षा करेंगे. राष्ट्र के नाम अपने रात्रिकालीन वीडियो संबोधन में जेलेंस्की ने चेतावनी दी कि संघर्ष की अग्रिम पंक्ति की स्थिति उनकी सेना का परीक्षण कर रही है. राष्ट्रपति ने कहा, रूसी आतंकवाद को रोकने का एकमात्र तरीका इसे पराजित करना है. टैंकों द्वारा, लड़ाकू विमानों द्वारा औरन लंबी दूरी की मिसाइलें द्वारा.

(इनपुट: IANS)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news