अगर धरती पर मौजूद सभी न्यूक्लियर बमों में हुआ धमाका तो क्या होगा? मचेगी ऐसी तबाही
Advertisement

अगर धरती पर मौजूद सभी न्यूक्लियर बमों में हुआ धमाका तो क्या होगा? मचेगी ऐसी तबाही

यूक्रेन और रूस के बीच छिड़ी जंग के बाद पूरी दुनिया पर तीसरे विश्व युद्ध का खतरा मंडरा रहा है. इस बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अपनी न्यूक्लियर फोर्स को भी अलर्ट कर दिया है जिससे यह खतरा ज्यादा गंभीर हो गया है. लेकिन एक साथ न्यूक्लियर धमाकों का आखिर कैसा असर होगा. आइये जानते हैं.

न्यूक्लियर ब्लास्ट का क्या होगा असर?

नई दिल्ली: यूक्रेन से जारी जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दुनिया को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है. उनका कहना है कि अगर अन्य सरकारें यूक्रेन के सपोर्ट में आईं तो ऐसे नतीजे देखने को मिलेंगे जो इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ. इस बीच रूस ने अपनी न्यूक्लियर फोर्स को भी अलर्ट कर दिया है जिससे दुनिया पर परमाणु युद्ध का खतरा मंडरा रहा है.

  1. न्यूक्लियर धमाकों का दुनिया पर असर
  2. न्यूक्लियर बम एक साथ फटने से क्या होगा?
  3. सबसे ताकतवर ज्वालामुखी से भी ज्यादा खतरनाक

वीडियो से जवाब खोजने की कोशिश

अब इस खतरे के बीच एक सवाल सबके सामने है कि अगर दुनिया के सभी न्यूक्लियर बमों में एक साथ धमाके हो जाएं तो आखिर क्या होगा. 'डेली स्टार' में इसे लेकर एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है जिसमें इस संभावित स्थिति का जवाब तलाशने की कोशिश की गई है. हालांकि इसे लेकर कोई ऑफिशियल डाटा नहीं है, फिर भी अनुमान लगाया गया है.

इस सवाल के साथ एक यूट्यूब वीडियो का जिक्र किया गया है जिसे करीब 25 मिलियम बार देखा जा चुका है. इस वीडियो में न्यूक्लियर धमाकों के संभावित नतीजों के बारे में बताया गया है. दुनिया के करीब 15 हजार न्यूक्लियर हथियारों में सिर्फ तीन के जरिए ही एक पूरे शहर का खात्मा किया जा सकता है. 

ज्वालामुखी विस्फोट से 15 गुना ज्यादा ताकतवर

अनुमान के मुताबिक दुनिया के 4500 से ज्यादा शहरों में तबाही मचाने के लिए 13500 हथियारों की जरूरत पड़ेगी. इस वीडियो में 15000 न्यूक्लियर हथियारों में धमाके की तुलना दुनिया के सबसे पावरफुल ज्वालामुखी से की गई है. इंडोनेशिया के क्राकाटोआ ज्वालामुखी को दुनिया में सबसे ताकतवर माना जाता है लेकिन अगर 15000 न्यूक्लियर हथियारों में विस्फोट हुआ तो यह ज्वालामुखी विस्फोट से भी 15 गुना ज्यादा विनाशकारी होगा.   

यहां देखें VIDEO

अगर सभी न्यूक्लियर हथियारों में एकसाथ धमाका कर दिया जाए तो 31 मील (करीब 50 किलोमीटर) तक आग का गोला फैल जाएगा. साथ ही तीन हजार किलोमीटर तक इसके रास्ते में आने वाली हर चीज तबाह हो जाएगी. इस दौरान टेंपरेचर इतना ज्यादा होगा कि हर जीवित और निर्जीव चीज को पिघला कर रख देगा.

लंबे वक्त तक रेडिएशन का असर

न्यूक्लियर धमाके से आस-पास हुए नुकसान के अलावा इससे निकलने वाली रेडिएशन के दुष्प्रभाव और भी ज्यादा भयंकर होंगे. पुरी दुनिया पर कई हफ्तों तक इसका असर देखने को मिलेगा. रेडिएशन की वजह से धमाके के पास की हर चीज खत्म हो जाएगी और सैकड़ों मील तक तबाही का मंजर देखने को मिलेगा. साथ ही धमाकों की आवाज को पूरी दुनिया में सुना जा सकेगा.  

ये भी पढ़ें: युद्ध के बीच यूक्रेन में पैदा हो गया है ये दूसरा बड़ा खतरा, WHO ने जताई आशंका

वीडियो के आखिर में बताया गया है कि अगर इंसान धरती पर यूरेनियम की हर टुकड़े का इसी तरह से खनन करता रहेगा और लगातार ऐसे बम बनाता रहेगा तो आने वाले वक्त में इससे भी ज्यादा बुरे नतीजे देखने को मिल सकते हैं. 

LIVE TV

Trending news