Radioactive Capsule: ऑस्ट्रेलिया में इस घातक 'कैप्सूल' के गायब होने से हड़कंप, सिर्फ छूने भर से जा सकती है हजारों की जान!
Advertisement

Radioactive Capsule: ऑस्ट्रेलिया में इस घातक 'कैप्सूल' के गायब होने से हड़कंप, सिर्फ छूने भर से जा सकती है हजारों की जान!

Australia News: पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में एक रेडियोएक्टिव कैप्सूल खोने से हड़कंप मच गया है. इस कैप्सूल की वजह से जापान के हिरोशिमा नागासाकी जैसी तबाही मच सकती है. इसलिए आनन-फानन में ऑस्ट्रेलिया के कई हिस्सों में अलर्ट जारी किया गया है. 

यह कैप्सूल काफी घातक है...

Radioactive Capsule missing case Perth: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक छोटा सा कैप्सूल गायब होने से हड़कंप मच गया है. दरअसल आप सोंच रहे होंगे कि भला एक छोटा सा कैप्सूल खोने से क्या फर्क पड़ता है? ऐसे में आपको बता दें कि यह कोई साधारण दवाई का कैप्सूल नहीं बल्कि एक ‘रेडियोएक्टिव कैप्सूल’ हैं. जिसे छूने भर से हजारों लोगों की जान जा सकती है. सरकार ने इस गंभीर मामले को लेकर सेफ्टी अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद सूचना फैलते ही लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया है. 

कहां हो सकता है कैप्सूल?

सरकारी प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक खनन में इस्तेमाल होने वाला एक रेडियोधर्मी कैप्सूल इस महीने की 10-16 जनवरी के बीच ट्रक से माइनिंग साइट पर ले जाते समय न्यूमैन शहर और पर्थ शहर के बीच कहीं गिर गया था. न्यूमैन, पर्थ से करीब 1200 किमी उत्तर-पूर्व में स्थित है. इतनी बड़ी दूरी में एक छोटे से कैप्सूल को ढूंढना नामुमकिन सा लगता है.

कोशिशें जारी

अब इस कैप्सूल का पता लगाने के लिए सरकार और एजेंसियों की कोशिशें जारी है क्योंकि सुरक्षाबलों और रिसर्च टीम के अथक प्रयासों के बावजूद उसके बारे में कोई सुराग नहीं मिल सका है. अब सरकार को अब इस बात का डर है कि कहीं इसे कोई गलती से भी छू न ले क्योंकि ऐसा करना बेहद खतरनाक हो सकता है. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के चीफ हेल्थ ऑफिसर एंड्रयू रॉबर्टसन ने कहा कि अगर इस कैप्सूल को शरीर के करीब लाया जाए, तो ये गंभीर नतीजे दे सकता है.

हेल्पलाइन नंबर जारी

विभाग ने इस कैप्सूल की एक तस्वीर जारी की है जिसमे कैप्सूल लंबाई 8 एमएम और चौड़ाई 6 एमएम बताई गई है. जिसका साइज ऑस्ट्रेलिया 10 सेंट के सिक्के से भी छोटा है. इसके साथ ही प्रशासन ने लोगों से ये भी कहा है कि अगर उन्हें ऐसी कोई वस्तु दिखाई पड़ती है तो उससे कम से कम 5 मीटर दूर रहें और फौरन इस नंबर 133337 पर कॉल कर सूचना दें.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news