Vladimir Putin: आखिरकार पता चल गया कि पुतिन को है कौन सी बीमारी? इस खुफिया एजेंसी ने किया दावा
Advertisement

Vladimir Putin: आखिरकार पता चल गया कि पुतिन को है कौन सी बीमारी? इस खुफिया एजेंसी ने किया दावा

Vladimir Putin's mysterious disease: यूक्रेन की खुफिया एजेंसियों का दावा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लामिदीर पुतिन कैंसर जैसी घातक बीमारी से पीड़ित हैं उनका इलाज चल रहा है. यही वजह है कि बीच-बीच में वो सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आते हैं.

 

फाइल

Ukraine claims Putin's disease: यूक्रेन की खुफिया एजेंसी के प्रमुख किरीलो बुडानोव (Kyrylo Budanov) ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को लेकर एक बेहद हैरतअगेंज खुलासा किया है. उनके मुताबिक पुतिन कैंसर की जानलेवा बीमारी से पीड़ित हैं और उनका इलाज चल रहा है.

यूक्रेनी खुफिया एजेंसी के टॉप बॉस ने ये दावा भी किया है कि कैंसर से ग्रसित होने के कारण व्लामिदीर पुतिन समय-समय पर सार्वजनिक रूप से दिखना बंद कर देते हैं. हालांकि, रूसी सरकार ने इस तरह के किसी दावे पर कभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

इंटेलिजेंस चीफ का दावा

यूके (UK) की न्यूज़ वेबसाइट 'मिरर' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख बुडानोव ने कहा, 'रूसी राष्ट्रपति पुतिन लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे हैं और इस वजह से उनकी आगे की लाइफ के बारे में सब कुछ आसानी से समझा जा सकता है. क्रेमलिन नेता के करीबी सूत्रों ने पुष्टि की है कि 70 वर्षीय पुतिन कैंसर से पीड़ित हैं.'

क्यों लग रही अटकलें?

दरअसल पुतिन ने पिछले साल के अंत में अपने दो बड़े सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया था. जिसके बाद उनकी गिरती सेहत को लेकर कई तरह की अटकलें  लगाई जा रही थीं. इन आयोजनों में एक टैंक प्रोडक्शन कारखाने का दौरा भी प्रस्तावित था.

इस साल भी जारी रहेगी जंग

एबीसी न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में बुडानोव ने कहा कि रूस की ओर से पुतिन की सेहत और यूक्रेन पर मिसाइल हमलों की संभावना से संबंधित कई खबरों को पहले भी छिपाया गया है. बुडानोव के मुताबिक उन्हें लगता है कि रूस के साथ जारी लड़ाई अभी नहीं थमेगी यानी दोनों तरफ से हमले इस साल भी जारी रहेंगे.

अगस्त 2022 में उड़ी थी अफवाह

पुतिन के किसी रहस्यमयी बीमारी से पीड़ित होने के दावे अक्सर किए जाते हैं. यूक्रेन पर रूस का हमला शुरू होने के बाद से अबतक कई ऐसी खबरें आ चुकी हैं जिनमें पुतिन को गंभीर रूप से बीमार बताया जा चुका है. पिछले साल अगस्त 2022 में अमेरिकी मैजगीन न्यूजवीक में एक रिपोर्ट छिपी थी जिसमें लिखा था कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी से जुड़े कई लोगों का मानना है कि पुतिन एक गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं और उनका कैंसर का इलाज चल रहा है. इस दावे के समर्थन में ये कहा जा रहा था कि पुतिन वैश्विक पटल से अप्रैल में लगभग पूरी तरह गायब रहे क्योंकि उनका एडवांस स्टेज के कैंसर का इलाज चल रहा था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news