Russia-Ukraine War: यूक्रेन में सीजफायर पर बाइडेन का रिएक्शन, इस बात को लेकर पुतिन पर भड़के
Advertisement

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में सीजफायर पर बाइडेन का रिएक्शन, इस बात को लेकर पुतिन पर भड़के

Russia-Ukraine Ceasefire: ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस (Orthodox Christmas) पर रूस की तरफ से यूक्रेन में सीजफायर किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने इसपर रिएक्शन दिया है.

रूसी सीजफायर पर बाइडेन का रिएक्शन

Russian Orthodox Christmas: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी जंग को 10 महीने से ज्यादा का समय हो चुका है. इस बीच, ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस (Orthodox Christmas) के मौके पर 6 और 7 जनवरी को 36 घंटे के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन में सीजफायर (Ceasefire) करने का आदेश दिया है. पुतिन ने ये फैसला रूसी धर्मगुरु पैट्रिआर्क किरिल की अपील पर लिया है. इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने पुतिन के सीजफायर के फैसले पर तंज कसा है. बाइडेन ने कहा कि पुतिन ऑक्सीजन लेने की कोशिश कर रहे हैं.

रूसी सीजफायर पर बाइडेन का रिएक्शन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन में 36 घंटे के सीजफायर पर रिएक्शन देते हुए कहा कि सीजफायर के सहारे पुतिन ऑक्सीजन लेना चाहते हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन ने 6-7 जनवरी को ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के लिए यूक्रेन में पुतिन की तरफ से दिए गए सीजफायर के आदेश पर संदेह जताया है.

ऑक्सीजन खोजने की कोशिश कर रहे पुतिन

जो बाइडेन ने आगे कहा कि मैं पुतिन की किसी भी बात का जवाब नहीं देना चाहता. पर ये मुझे दिलचस्प लगा. वो 25 दिसंबर और नए साल पर अस्पतालों और चर्चों पर बमबारी करने के लिए तैयार थे और अब सीजफायर. मुझे लगता है कि वो ऑक्सीजन खोजने की कोशिश कर रहे हैं.

पुराने जूलियन कैलेंडर को फॉलो करते हैं आर्थोडॉक्स

बता दें कि मॉस्को में धर्मगुरु पैट्रिआर्क किरिल ने अनुरोध किया था कि स्थानीय समय के अनुसार शुक्रवार दोपहर से लेकर शनिवार मध्यरात्रि तक सीजफायर का ऐलान किया जाए. गौरतलब है कि रूस में स्थित आर्थोडॉक्स चर्च पुराने जूलियन कैलेंडर का प्रयोग करता है. इसी वजह से वहां 7 जनवरी को क्रिसमस मनाया जाता है. आर्थोडॉक्स चर्च में क्रिसमस ग्रेगोरियन कैलेंडर से 13 दिन बाद होता है.

आदेश में कहा गया कि बड़ी संख्या में ऑर्थोडॉक्स नागरिक युद्ध क्षेत्रों में रहते हैं. हम यूक्रेनी पक्ष से भी सीजफायर की घोषणा करने और क्रिसमस की पूर्व संध्या पर उनसे चर्च की सेवाओं में हिस्सा लेने का आह्वान करते हैं.

(इनपुट- ANI)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news