COVID-19 IN US: अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया कोविड महामारी के खात्मे का ऐलान, कहा- अगर आप ध्यान दें...
Advertisement

COVID-19 IN US: अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया कोविड महामारी के खात्मे का ऐलान, कहा- अगर आप ध्यान दें...

US News: राषट्रपति की टिप्पणी के बाद रिपब्लिकन ने पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी के नवीनीकरण के संबंध में सवाल उठाए. रिपब्लिकन ने कहा कि अगर महामारी खत्म हो गई है तो प्रशासन अपने चल रहे पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी को नवीनीकृत क्यों करेगा.

COVID-19 IN US: अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया कोविड महामारी के खात्मे का ऐलान, कहा- अगर आप ध्यान दें...

Covid Updates: कोविड-19 (COVID-19) महामारी खत्म हो गई है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक टीवी कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की है. द वाशिंगटन पोस्ट ने यह जानकारी दी है.  कोविड महामारी पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, बाइडेन ने कहा, “महामारी खत्म हो गई है. हमें अभी भी COVID से समस्या है. हम अभी भी इस पर बहुत काम कर रहे हैं. यह है- लेकिन महामारी खत्म हो गई है. अगर आप ध्यान दें, किसी ने मास्क नहीं पहना है. सभी की हालत काफी अच्छी नजर आ रही है और इसलिए मुझे लगता है कि बदलाव आ रहा है.”

बाइडेन ने बुधवार को डेट्रॉइट में ऑटो शो में एक इंटरव्यू के दौरान कार्यक्रम में भीड़ का जिक्र करते हुए यह टिप्पणी की. वार्षिक ऑटो शो 2019 के बाद से आयोजित नहीं किया गया था.

पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी को लेकर उठे सवाल
रविवार की रात जैसे ही शो प्रसारित हुआ, रिपब्लिकन ने पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी के नवीनीकरण के संबंध में सवाल उठाए. रिपब्लिकन ने कहा कि अगर महामारी खत्म हो गई है तो प्रशासन अपने चल रहे पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी को नवीनीकृत क्यों करेगा.

यह इमजरेंसी घोषणा अगले महीने समाप्त होने वाली है. इसके तहत संघीय अधिकारियों को संकट के बीच लचीले समाधानों को आगे बढ़ाने की अनुमति है, जिसमें नए कोविड उपचारों को तेजी से अधिकृत करना और कई अमेरिकियों को मेडिकेड, सेफ्टी-नेट हेल्थ प्रोग्राम द्वारा कवर करना शामिल है.

क्या होगा अगर खत्म हुई हेल्थ इमरजेंसी
द वाशिंगटन पोस्ट ने अर्बन इंस्टीट्यूट का हवाला देते हुए बताया कि अगर सरकार अपनी आपातकालीन घोषणा को समाप्त कर देती है, तो 15.8 मिलियन अमेरिकी अपना मेडिकेड कवरेज खो देंगे.

बता दें प्रशासन महीनों से यह कहता आ रहा है कि वायरस पीछे हट रहा है. प्रशासन के मुताबिक यह टीकों, परीक्षणों और उपचार की बढ़ती उपलब्धता और आबादी की बढ़ती प्रतिरक्षा की वजह से हो रहा है.

दैनिक संक्रमण 57,000 से अधिक
बाइडेन की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब नए दैनिक संक्रमण 57,000 से अधिक रह गए हैं, जो कि अप्रैल के अंत के बाद से सबसे कम है, हालांकि यह शायद एक नाटकीय अंडरकाउंट है क्योंकि ज्यादातर लोग घर पर खुद का परीक्षण करते हैं और स्थानीय या राज्य स्वास्थ्य अधिकारी को अपने संक्रमण की रिपोर्ट नहीं करते हैं.

फिर भी, द वाशिंगटन पोस्ट द्वारा संकलित सात-दिवसीय औसत के अनुसार, 30,000 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं और प्रत्येक दिन 400 से अधिक लोगों की मृत्यु हो रही है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

 

Trending news