US News: डोनाल्ड ट्रंप के टैक्स रिकॉर्ड डिटेल जारी, सामने आई चौंकाने वाली जानकारी
Advertisement

US News: डोनाल्ड ट्रंप के टैक्स रिकॉर्ड डिटेल जारी, सामने आई चौंकाने वाली जानकारी

Donald Trump Tax Record: डोनाल्ड ट्रंप ने उच्च करों का भुगतान करने से बचने के लिए उसी तरह के आक्रामक उपायों का इस्तेमाल किया जैसा कि उन्होंने अपने व्यावसायिक करियर के दौरान किया था. 

US News: डोनाल्ड ट्रंप के टैक्स रिकॉर्ड डिटेल जारी, सामने आई चौंकाने वाली जानकारी

Donald Trump News: डोनाल्ड ट्रंप के कर रिकॉर्ड दिखाते हैं कि उन्होंने राष्ट्रपति पद पर रहते हुए उच्च करों का भुगतान करने से बचने के लिए उसी तरह के आक्रामक उपायों का इस्तेमाल किया जैसा कि उन्होंने अपने व्यावसायिक करियर के दौरान किया था. ट्रंप के कर रिकॉर्ड का विवरण 21 दिसंबर, 2022 को जारी किया गया था. दरअसल, उन्होंने 2020 - अपने राष्ट्रपति पद के अंतिम पूर्ण वर्ष - में शून्य कर का भुगतान किया. यह आंकड़े हाउस वेज़ एंड मीन्स कमेटी द्वारा डेमोक्रेटिक नियंत्रण के तहत अपने अंतिम कदमों के तहत जारी किए गए हैं.

पैनल जल्द ही छह साल के टैक्स रिटर्न के संशोधित संस्करण जारी करने की योजना बना रहा है. द कन्वरसेशन ट्रंप के करों को उस समय से कवर कर रहा है जब 2015 में उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दौड़ शुरू की थी. उसके संग्रह के लेख, सभी 2020 के चुनाव से पूर्व प्रकाशित हुए, कर-भुगतान नैतिकता, अमेरिकी टैक्स कोड के साथ उन समस्याओं का पता लगाते हैं और क्यों कामकाजी गरीबों का ऑडिट लगभग उतना ही होता है जितना कि अमीरों का.

कर चुकाने का सम्मान
ट्रंप सहित कई धनी अमेरिकी, अपने कर बिल को कम करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं और एकाउंटेंट पर इस काम के लिए बहुत पैसा खर्च करते हैं, अक्सर टैक्स कोड की खामियों का फायदा उठातें हैं और यहां तक ​​कि नकली टैक्स रिटर्न दाखिल करते हैं.

कुछ लोगों के लिए, कर से बचाव - जो अवैध कर चोरी से अलग है - को देशभक्ति भी माना जाता है, और अमीर लोग अक्सर कम या कोई कर नहीं देने का दावा करते हैं. इसके विपरीत, प्राचीन एथेनियन अपने करों का भुगतान करने के बारे में डींग मारते थे, कॉलेज ऑफ़ द होली क्रॉस में क्लासिक्स के प्रोफेसर थॉमस मार्टिन ने 2020 में लिखा था.

‘प्राचीन एथेंस में, केवल सबसे धनी लोग प्रत्यक्ष करों का भुगतान करते थे, और इस धन का उपयोग शहर-राज्य के सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय खर्चों - नौसेना और देवताओं के सम्मान के लिए किया जाता था.’ ‘हालांकि आज यह आश्चर्यजनक लग सकता है, इन शीर्ष करदाताओं में से अधिकांश ने न केवल खुशी से भुगतान किया, बल्कि यह भी दावा किया कि उन्होंने कितना भुगतान किया.’

करों का भुगतान करने की नैतिकता
शायद एथेंस के धनी लोगों ने अपना बकाया भुगतान करने की संभावना को पसंद किया, लेकिन क्या उनसे बचने के लिए सही रास्ते से हटना अनैतिक है?  एरिन बास, जो नेब्रास्का विश्वविद्यालय, ओमाहा में व्यावसायिक नैतिकता का अध्ययन करती हैं, ने इस प्रश्न को एक दार्शनिक दृष्टिकोण से संबोधित किया, यह पता लगाते हुए कि विभिन्न नैतिक विचारक इस विषय को कैसे देखेंगे.

बास ने समझाया कि इमैनुएल कांट जैसे डीओन्टोलॉजिस्ट, जॉन स्टुअर्ट मिल जैसे उपयोगितावादी और अरस्तू जैसे सदाचार नैतिकतावादी सभी अलग-अलग निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि क्या कर से बचाव नैतिक है.

लेकिन के अनुसार, ‘जब ट्रंप और अन्य सार्वजनिक हस्तियों की बात आती है, तो यहां एक अतिरिक्त नैतिक चिंता होती है. सार्वजनिक नेताओं का मूल्यांकन न केवल उनकी व्यक्तिगत नैतिकता पर किया जाता है, बल्कि यह भी कि उनके व्यवहार का दूसरों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है.’ उन्होंने कहा, ‘यदि कोई सार्वजनिक नेता करों से बचता है, तो यह जनता को भी ऐसा करने का संकेत दे सकता है, जिसके अधिक बुरे परिणाम हो सकते हैं.’

अमेरिकी टैक्स कोड में क्या गलत है?
जबकि कुछ का कहना है कि ट्रंप और अन्य अपने करों को कम करने के लिए होशियारी दिखाते हैं, आलोचकों का कहना है कि वे अनैतिकता कर धोखा देते हैं. मिडिलबरी में राजनीति विज्ञान के सहायक प्रोफेसर गैरी विंसलेट के लिए, ‘यह बताता है कि अमेरिकी टैक्स कोड कितना गलत है, जिसने अमेरिकी आयकर प्रणाली को घर खरीदने से लेकर मेन ब्लूबेरी उद्योग की रक्षा तक नियमित करदाताओं के लिए बहुत जटिल बना दिया है. इसमें ऐसी कई खामियां और अन्य उपाय हैं, जिनके द्वारा धनी अपने कर भुगतान को कम कर सकते हैं, जो दूसरों को अनुचित लगता है.

कामकाजी गरीबों का लेखा-जोखा
हाउस पैनल की एक और खोज यह है कि आईआरएस ने ट्रंप के राष्ट्रपति पद के पहले दो वर्षों के दौरान उनके कर रिटर्न का ऑडिट नहीं किया, भले ही ऐसा करना आवश्यक था. यह एक महत्वपूर्ण बिंदु उठाता है: हालांकि ऑडिट को अक्सर मुख्य रूप से अमीरों को लक्षित करने के रूप में देखा जाता है, वास्तविकता यह है कि कामकाजी गरीबों का ऑडिट लगभग उच्च दरों पर किया जाता है, रिचमंड विश्वविद्यालय में कानून के सहायक प्रोफेसर हेस होल्डरनेस यह खुलासा करते हैं.  

उन्होंने लिखा, ‘आईआरएस के सीमित संसाधनों का मतलब है कि लेखा परीक्षक अधिक सीधे मुद्दों और अधिक सुलभ जानकारी वाले मामलों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं’.

‘इसीलिए अर्जित आयकर क्रेडिट प्राप्त करने वाले निम्न-आय वाले व्यक्तियों का 2016 में 1.2% की दर से ऑडिट किया गया था, जो कि ज्यादातर पूर्ण डेटा का सबसे करीबी वर्ष है, जो 500,000 डॉलर से अधिक आय वाले व्यक्तियों के लिए लगभग 1.5% की ऑडिट दर के बराबर है.’

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news