Russia-Ukraine War: पुतिन जंग खत्म करने की सोच रहे थे, उधर यूक्रेन ने रूस के इस बड़े नेता पर तोप से दाग दिया गोला!
Advertisement

Russia-Ukraine War: पुतिन जंग खत्म करने की सोच रहे थे, उधर यूक्रेन ने रूस के इस बड़े नेता पर तोप से दाग दिया गोला!

Russia-Ukraine Conflict: दिमित्री रोगोजिन रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के चीफ भी रह चुके हैं. बीबीसी के मुताबिक दोनेत्स्क शहर के बाहरी इलाके में हुए इस हमले में एक शख्स के मारे जाने की खबर है.

सांकेतिक तस्वीर

Ukraine Attack on Russia Former Deputy PM: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 300 दिन हो गए हैं. दोनों में कोई भी देश झुकने के तैयार नहीं है और भयंकर युद्ध जारी है. इस बीच यूक्रेन के हमले में रूस के पूर्व उप प्रधानमंत्री दिमित्री रोगोजिन घायल हो गए हैं. पूर्वी यूक्रेन के रूस नियंत्रित इलाके के एक होटल पर हमला हुआ था, जिसमें दिमित्री को कंधे के पास चोट लगी है. दिमित्री रोगोजिन रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के चीफ भी रह चुके हैं. बीबीसी के मुताबिक दोनेत्स्क शहर के बाहरी इलाके में हुए इस हमले में एक शख्स के मारे जाने की खबर है. रूस के प्रॉक्सी दोनेत्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के प्रमुख विटाली खोत्सेंको भी कथित तौर पर हमले में घायल हो गए. रोगोजिन पश्चिमी-विरोधी बयानबाजी और यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के समर्थन के लिए जाने जाते हैं.

होटल में थे पूर्व रूसी डिप्टी पीएम

उन्हें गर्मियों में रोस्कोस्मोस अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख के पद से हटा दिया गया था.जानकारी के मुताबिक उनसे कहा गया था कि पूर्वी यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले इलाकों में क्रेमलिन उनको अहम भूमिका देगा. बुधवार को वह 59 वर्ष के हो गए. लेकिन उन्होंने स्थानीय शीश-बेश होटल में अपना बर्थडे मनाने की खबरों का खंडन किया. किसी ने यह जानकारी लीक की थी कि वह हमले से पहले कहां थे.

हॉवित्जर से बनाया निशाना?

उन्होंने गुरुवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने कहा, यह वॉलंटियर यूनिट से लौटने के बाद सहयोगियों के करीबी सर्कल संग एक व्यापारिक बैठक थी. हम इतने महीने इस होटल में रहे हैं और आठ साल में दुश्मन ने इस जगह पर कभी गोलाबारी नहीं की. एक सहयोगी ने रूसी मीडिया को बताया कि होटल को गाइडेड गोला-बारूद से निशाना बनाया गया. शायद  फ्रांस में बनी हॉवित्जर से गोला-बारूद दागा गया था.

दोनेत्स्क को 2014 से रूस के प्रॉक्सी अधिकारी कंट्रोल कर रहे हैं, जिन्होंने बार-बार यूक्रेनी सेना पर शहर को टारगेट करने का आरोप लगाया है. हालांकि रूसी सेना ने फरवरी में आक्रमण शुरू होने के बाद से दक्षिण में दोनेत्स्क क्षेत्र के क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया, उन्होंने यूक्रेनी सेना को शहर के बाहरी इलाके से पीछे धकेलने के लिए संघर्ष किया.

(इनपुट- IANS)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news