Ukraine war: रूसी हमले से दहला निप्रो शहर, दो साल की बच्ची की मौत, 22 घायल
Advertisement

Ukraine war: रूसी हमले से दहला निप्रो शहर, दो साल की बच्ची की मौत, 22 घायल

Russia Ukraine War: यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने हमले के लिए रूस को दोषी ठहराया है. उन्होंने निप्रो में विस्फोट को एक जानबूझकर की गई रूसी स्ट्राइक कहा.  

प्रतीकात्मक फोटो

यूक्रेन के शहर निप्रो के रिहायशी इलाके में कथित रूसी हवाई हमले में दो साल की एक बच्ची की मौत हो गई और 22 अन्य घायल हो गए. बीबीसी के मुताबिक क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि बच्ची का शव पिधोरोदेंस्का समुदाय के एक घर के मलबे से रात में निकाला गया.

सेरही लिसाक ने कहा कि घायलों में से पांच बच्चे हैं, जिनमें तीन लड़के गंभीर हालत में अस्पताल में हैं. इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति द्वारा साझा किए गए वीडियो में बचावकर्ताओं को दो मंजिला इमारत के अवशेषों की खोज करते दिखाया गया था.

क्षेत्रीय गवर्नर के अनुसार, शहर के उत्तरी जिले में कथित स्ट्राइक के बाद आग लग गई. उन्होंने बताया कि  विस्फोट में घायल हुए 17 लोगों को अस्पताल ले जाया गया.

वोलोदिमिर जेलेंस्की ने हमले के लिए रूस को दोषी ठहराया है. उन्होंने निप्रो में विस्फोट को एक जानबूझकर की गई रूसी स्ट्राइक कहा.  हालांकि क्रेमलिन ने अभी तक घटनाओं पर कोई टिप्पणी नहीं की है. हालांकि रूस ने पहले पड़ोसी देश पर आक्रमण के दौरान नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार किया था.

कीव में भी सुना गया विस्फोट
बीबीसी के मुताबिक राजधानी कीव में भी विस्फोट सुना गया है, जहां एयर डिफेंस सिस्टम को फिर से तैनात किया गया है. पूरे देश को पहले हवाई हमले की चेतावनी दी गई थी. देश के अन्य हिस्सों में विस्फोट की सूचना मिली थी.

यूक्रेन की राजधानी कीव के सैन्य प्रशासन के प्रमुख ने कहा कि कीव के पास हवाई हमलों को नाकाम करने के लिए रविवार तड़के वायु रक्षा प्रणालियां लगी हुई थीं. यूक्रेनी मिलिट्री जनरल सेर्ही पोपको ने टेलीग्राम मैसेजिंग चैनल पर लिखा, ‘शहर को निशाना बनाने वाली सभी मिसाइलों को मार गिराया गया.’

अधिकारियों ने सुमी शहर में भी उत्तर में, रूसी गोलाबारी के परिणामस्वरूप 87 विस्फोट दर्ज किए. लोगों के घायल होने और बुनियादी ढांचे के विनाश की बात की.

वहीं रूसी कब्जे वाले दक्षिणी शहरों बर्डियांस्क और मेलिटोपोल में भी एक दर्जन से अधिक विस्फोटों की सूचना मिली थी, हालांकि विवरण बहुत कम थे. केंद्रीय शहर क्रोप्यवनित्सकी में भी विस्फोटों की सूचना मिली है.

Trending news