Marriage Rules: इस देश में हर आदमी करता है दो शादी, फिर भी पहली पत्‍नी रहती है खुश!
Advertisement

Marriage Rules: इस देश में हर आदमी करता है दो शादी, फिर भी पहली पत्‍नी रहती है खुश!

Marriage Law: दुनिया में तरह-तरह का कल्‍चर है. वर्तमान में एक रिपोर्ट का बहुत जिक्र हो रहा है. जिसमें बताया गया है कि भारत देश में 20 लाख से भी ज्‍यादा पति और पत्नियां किसी और के साथ रिलेशन में हैं, लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां हर आदमीदो शादी करते हैं.   

फाइल फोटो

Marriage Rules: शादी को पवित्र बंधन माना जाता है. आजकल भारत में एक रिपोर्ट की चर्चा चल रही है. जिसमें बताया गया है कि 20 लाख से भी ज्‍यादा पति या पत्नियां अपने पार्टनर को धोखा दे रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे देश के बारे में बता रहे हैं. जहां शादी को लेकर अजीबोगरीब कानून हैं. जी हां, यहां हर पुरुष को दो पत्नियां रखनी जरूरी है. अगर वह ऐसा नहीं करता है तो सरकार उस पर केस भी करती है और उसे उम्र केद तक की सजा भी मिल सकती है.         

आदमी करते हैं दो शादियां

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इरीट्रिया जो अफ्रीका महाद्वीप में है. यहां हर आदमी दो बार शादी करता है. जो पुरुष दो रिश्‍ते से दुखी रहते हैं, उन्‍हें भी दो शादियां मजबूरन करनी पड़ती है. अगर कोई पुरुष दो शादी नहीं करता है, तो सरकार उस पर कोर्ट केस चलाती है और उसे आजीवन जेल भी दी जाती है. 

महिलाएं क्‍यों नहीं रोकती पुरुषों को?    

क्‍या आप जानते हैं इरीट्रिया में ये अनोखा कानून क्‍यों बनाया गया है? दरअसल, इस कानून को बनाने के पीछे कुछ वजहे हैं. इस देश में महिलाओं की आबादी ज्‍यादा है. वहीं पुरुषों की संख्या काफी कम है. ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि ये देश इथियोपिया के साथ गृह युद्ध मे फंसा हुआ है. पुरुष दो शादी करे इसके लिए कानून बनाया गया है. इसके अलावा महिलाओं के लिए भी सख्त कानून है. अगर कोई महिला पुरुषों को दो शादी करने से रोकती है तो उन्हें जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है. इसी वजह से पत्नी, पति की दूसरी शादी में कोई अड़चन भी नहीं डालती है.  

इरीट्रिया की होती है आलोचना

इस कल्‍चर की वजह से कई लोग इस देश की आलोचना भी करते हैं. लोगों का कहना होता है कि शायद ही दुनिया के किसी देश में ऐसा होता होगा. आपको बता दें कि शादी के नियम के अलावा यहां ऐसे कई अजीबो-गरीब कानून हैं. जिस पर लोग रिएक्‍ट करते हैं. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news