Turkey Earthquake: तुर्की-सीरिया में कुदरत ने ढहाया कहर, 7.8 रिक्‍टर भूकंप के बाद सामने खड़ा है ये संकट
Advertisement

Turkey Earthquake: तुर्की-सीरिया में कुदरत ने ढहाया कहर, 7.8 रिक्‍टर भूकंप के बाद सामने खड़ा है ये संकट

Earthquake in Syria-Turkey: दक्षिण पूर्वी तुर्की और उत्तरी सीरिया में आए भूकंप से अब तक 3600 से भी ज्‍यादा लोगों की मौतें हो चुकी है. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पैमाने पर 7.8 मापी गई है. अब आगे भी ये संकट तुर्की पर आने वाला है.   

 

फाइल फोटो

Turkey-Syria Earthquake Today: दक्षिण पूर्वी तुर्की और उत्तरी सीरिया के कई इलाके भीषण भूकंप की चपेट में आ गए हैं. इस वजह से वहां की कई इमारतें ढह गईं हैं और भयंकर तबाही मची है. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.8 मापी गई है. ये तीन झटकों के बाद वहां लोगों की जिंंदगी मानो बरबाद हो गई है. बताया जा रहा है कि इस भूकंप की वजह से अबतक 3600 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और ये आशंका जताई जा रही है कि इस तबाही से मरने वालों की संख्या और भी बढ़ने वाली है. 

आ गए हैं तीन बड़े झटके, अब क्‍या? 

तुर्की में लगातार भूकंप के तीन झटके आ चुके हैं. भूकंप का पहला झटका सोमवार को सुबह आया था. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 थी. इसके बाद ही दूसरा झटका आया जिसकी तीव्रता 6.6 थी और तीसरे झटके में भी 6 प्वॉइंट की तीव्रता थी. इसके अलाव अगर छोटे-मोटे झटकों को भी मिला दिया जाए तो लगभग 20 से ज्यादा बार धरती दहली है.    विशेषज्ञों का मानना है कि यह झटके तुर्की के लिए मुसीबत की जड़ बनेंगे. भूकंप के बड़े झटकों की वजह से यहां की बिल्डिंगें बहुत कमजोर हो चुकी हैं. भूकंप के पहले झटके में जो बिल्डिंग्स बची गई थीं. वह दूसरे झटके में तबाह हो गई. 

बड़ी हो जाएगी तबाही

विशेषज्ञों का मानना है कि भूकंप के इन तीन झटकों के बाद और कई आफ्टरशॉक की वजह से वहां की बिल्डिंग्स काफी कमजोर हो गई हैं. इस वजह से इनकी क्षमता अब नहीं रही है. विशेषज्ञ बता रहे हैं कि अगर एक तगड़ा झटका यहां आ जाता है तो तुर्की के लोगों का दर्द और ज्‍यादा बढ़ने वाला है. अगर ऐसा होता है तो न सिर्फ लोगों की जान जाएगी बल्कि भयंकर तबाही होने वाली है. इसके अलावा वहां का इंफ्रास्ट्रक्चर क भी बुरा हाल होने वाला है. ऐसे में माना जा रहा है कि तुर्की में एक और भयंकर तबाही दरवाजे पर ही खड़ी है.  

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news