South Korea Age System: 24 घंटे में ही 2 साल जवान हो गए इस देश के लोग, रातोंरात हुआ ये चमत्कार
Advertisement

South Korea Age System: 24 घंटे में ही 2 साल जवान हो गए इस देश के लोग, रातोंरात हुआ ये चमत्कार

South Korea: पिछले दो दिन से साउथ कोरिया का यह रहस्य पूरी दुनिया को हैरान कर रहा है, लेकिन यह संभव हुआ है उस कानून की वजह से जिसे गुरुवार को दक्षिण कोरियाई सरकार ने अपने नागरिकों की उम्र की गणना के लिए पास किया है. जानते हैं पूरा तरीका.

प्रतीकात्मक इमेज

South Koreans Became Two Years Younger: आमतौर पर यही होता है कि समय बीतने के साथ ही इंसान की उम्र भी बढ़ती है, लेकिन दक्षिण कोरिया में इसके उलट हो रहा है. यहां के लोग रातों रात 2 साल तक छोटे होने वाले हैं. यह चमत्कार हर किसी को हैरान कर रहा है. इसे लेकर सोशल मीडिया से लेकर दुनिया भर की मीडिया में खूब चर्चा हो रही है. हर कोई जानना चाह रहा है कि आखिर ये कैसे संभव है. चलिए हम आपको बताते हैं आखिर पूरा मामला क्या है और कैसे वहां के लोग 2 साल छोटे होने वाले हैं.

क्या है पूरा मामला

दरअसल, गुरुवार को दक्षिण कोरियाई सरकार ने अपने नागरिकों की उम्र की गणना के लिए एक नया कानून पास किया है. सरकार का मकसद उम्र की गणना करने के तरीके का मानकीकरण करना था. मौजूदा समय में साउथ कोरिया में उम्र की गणना तीन तरह से होती है. इसमें एक है अंतरराष्ट्रीय उम्र, दूसरा है कोरियाई उम्र और तीसरा है कैलेंडर उम्र के जरिए. तीन तरीकों से उम्र मापने की वजह से कई बार भ्रम की स्थिति बन जाती है. इसे अब रोकने के लिए ही सरकार यह कानून लेकर आई है और अब इस कानून के तहत जून 2023 से सभी ऑफिशियल डॉक्युमेंट्स में मानक अंतरराष्ट्रीय उम्र का इस्तेमाल जरूरी होगा. यानी अब तीन उम्र की जगह एक ही उम्र लिखने की जरूरत होगी.

दक्षिण कोरिया के ये दो तरीके हैं सबसे अलग

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि साउथ कोरिया में तीन तरीकों से उम्र की गणना की जाती है. इसमें 2 उनके अपने तरीके हैं, जबकि एक अंतरराष्ट्रीय है. क्योंकि अंतरराष्ट्रीय तरीका पूरी दुनिया में प्रचलित है, इसलिए हम इस पर बात नहीं करेंगे. अब हम आपको बताते हैं उन दो तरीकों के बारे में जिनसे दक्षिण कोरिया के लोग अपने उम्र की गणना करते हैं. 

1. कोरियाई तरीका : इसके तहत वहां के लोग जब बच्चे का जन्म होता है तो उसकी उम्र एक वर्ष मानते हैं. यानी जब बच्चा जन्म के बाद 12 महीने पूरे करेगा तो बाकी दुनिया की तरह वह 1 साल का नहीं, बल्कि 2 साल का होगा. यही नहीं वहां के लोग इसमें प्रत्येक एक जनवरी को एक वर्ष जोड़ते हैं.

2. कैलेंडर तरीका : कई जगह साउथ कोरिया के लोग कैलेंडर वाले तरीके को अपनाते हैं. यह अंतरराष्ट्रीय और कोरियाई तरीके के बीच का मिश्रण है. इसमें बच्चा जब जन्म लेता है तो जन्म के वक्त उसे जीरो वर्ष का माना जाता है. हालांकि, 1 जनवरी आते ही उनकी उम्र में 1 वर्ष जोड़ दिया जाता है. अब इसे ऐसे समझिए कि किसी शख्स का जन्म अगर 31 दिसंबर 1977 को हुआ, तो उसकी अंतरराष्ट्रीय उम्र 44 साल मानी जाएगी, जबकि साउथ कोरिया के कैलेंडर वर्ष के अनुसार उसकी उम्र 45 साल होगी और कोरियाई तरीके से 46 साल.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news