US के लिए गले की हड्डी बना खुफिया दस्तावेज, लेकिन इन 2 देशों की बढ़ गई टेंशन
Advertisement

US के लिए गले की हड्डी बना खुफिया दस्तावेज, लेकिन इन 2 देशों की बढ़ गई टेंशन

Pentagon Document Leak: अमेरिका के रक्षा मंत्रालय से लीक हुए दस्तावेजों ने बाइडेन प्रशासन की नींद उड़ा दी है लेकिन इन 2 देशों में भी इन खुफिया फाइल्स ने कोहराम मचा रखा है.

 

 US Secret Document

US Secret Document Leak: सुरक्षा के लिहाज से अमेरिका को बहुत ही ज्यादा तवज्जो दी जाती है लेकिन अमेरिकी रक्षा मंत्रालय से ही विभाग के खुफिया पेपर लीक हो गए, जिसमें कई अहम जानकारियां थीं. इन दस्तावेजों के लीक होने के बाद से पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है. आपको बता दें कि अमेरिकी रक्षा मंत्रालय से करीब 100 खुफिया पेपर लीक हुए हैं, जिनमें अमेरिका और उसके प्रतिद्वंदी देशों से जुड़ी कई अहम जानकारियां मौजूद हैं. इन पेपर्स में यूक्रेन-रूस युद्ध, रूस और चीन के संबंध और कई दूसरी गोपनीय जानकारियां लिखी हुई हैं. जब से अमेरिका से ये खुफिया पेपर लीक हुआ है तब से अमेरिका की नींद उड़ी हुई है लेकिन इन पेपर ने सबसे ज्यादा 2 अन्य देशों को परेशान किया है.

इन देशों को भी है टेंशन

पिछले 1 साल से भी अधिक समय से रूस और यूक्रेन के बीच महायुद्ध चल रहा है जिसका असर पूरी दुनिया पर देखने को मिल रहा है. इजराइल ने इस युद्ध से खुद को अलग कर लिया था और किसी भी देश को समर्थन न देने की बात कही थी लेकिन अमेरिका के लीक खुफिया पेपर से यह पता चला है कि इजरायल ने गुप्त तरीके से यूक्रेन को हथियार मुहैया कराने की पहल की. इस बात की खबर लगते ही रूस और इजरायल के संबंध बिल्कुल उलट दिशा में बढ़ चले हैं.

रूस की कई अहम जानकारियां अमेरिका के पास

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रूस के रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कई अहम जानकारियां अमेरिका के पास हैं जो केवल रूस पास होनी चाहिए थीं. पेंटागन पेपर्स की मानें तो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं और एक गुप्त स्थान पर उनका इलाज चल रहा है. इसके अलावा फाइल्स में यह भी कहा गया कि पुतिन को उनके सबसे करीबी लोगों से धोखा मिल सकता है. पुतिन को धोखा देने में उनके साथ काम करने वाले कुछ उच्च अधिकारी हैं. इन लीक दस्तावेजों में यूक्रेन और रूस के युद्ध क्षमताओं के बारे में भी बताया गया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news