यूक्रेन के बाद क्या होगा रूस का अगला टारगेट? विदेश मंत्री ने कर दिया साफ
Advertisement

यूक्रेन के बाद क्या होगा रूस का अगला टारगेट? विदेश मंत्री ने कर दिया साफ

यूक्रेन में रूसी हमलों की वजह से शुक्रवार को निप्रो में एक व्यक्ति की मौत हो गई. 16 दिन पहले युद्ध शुरू होने के बाद से ये पहली बार है जब शहर पर रूसी हमले हुए हैं.

रूस-यूक्रेन जंग का 16वां दिन

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का शुक्रवार को 16वां दिन है. इस युद्ध ने दुनिया के तमाम देशों को दो धड़ों में बांट दिया है. अमेरिका समेत कई पश्चिमी देश खुलकर यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं. ऐसे में रूसी ने भी कई देशों में अपना दुश्मन मान लिया है. अब अन्य देशों को इस बात का खतरा है कि कहीं रूस का अगला निशाना वह न बन जाएं. इसे लेकर रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बड़ा बयान दिया है.

  1. किसी देश पर हमला करेगा रूस?
  2. यूक्रेन से जंग के बीच दिया जवाब
  3. सीजयफायर पर नहीं बनी सहमति

रूस का अगला टारगेट क्या होगा?

'डेली स्टार' की खबर के मुताबिक विदेश मंत्री लावरोव से जब पूछा क्या कि क्या राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन किसी अन्य देशों पर भी हमले की योजना बना रहे हैं? इसके जवाब में लावरोव ने कहा कि किसी और मुल्क पर हमले की हमारी कोई प्लानिंग नहीं है और न ही हमने यूक्रेन पर हमला किया था. रूस को हुए नुकसान पर मंत्री ने कहा कि हमने यूक्रेन में पूरी तैयारी के साथ आगे बढ़ने का फैसला लिया था.

यूक्रेन संकट के लिए उन्होंने यूरोपियन यूनियन के देशों को खतरनाक बर्ताव को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि EU यूक्रेन को हथियार मुहैया करा रहा है. साथ ही उन्होंने रूस के दावे को दोहराते हुए कहा कि यूक्रेनी सेना इस जंग में आम नागरिकों को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रही है. 

यूक्रेन का सरेंडर चाहता है रूस

उधर, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि मॉस्को और कीव के टॉप डिप्लोमेट्स के बीच हुई वार्ता में जंग खत्म करने को लेकर कोई सफलता नहीं मिली. कुलेबा ने कहा कि वह ह्यूमन कॉरिडोर और सीजफायर पर चर्चा के लिए तुर्की में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक में शामिल हुए थे. उन्होंने कहा कि रूस में फैसले लेने वाले लोग अलग हैं, जिनसे सलाह करने की सलाह करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: 16 दिन में पहली बार रूस ने शहरों पर बरसाए बम; अलर्ट जारी

कुलेबा ने कहा कि वह लावरोव के साथ जंग की वजह से मानवीय मुद्दों का हल खोजने को लेकर सहमत हैं. उन्होंने कहा कि मॉस्को सीजफायर के ऑफर के लिए तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि रूस, यूक्रेन का सरेंडर चाहता है. लेकिन ऐसा होने वाला नहीं है. 

LIVE TV

Trending news