जंग के मुहाने पर खड़ा है यूक्रेन, लेकिन इन वजहों से दुनिया में मिली पहचान
Advertisement

जंग के मुहाने पर खड़ा है यूक्रेन, लेकिन इन वजहों से दुनिया में मिली पहचान

Russia Ukraine Crisis: रूस से जंग की आहट के बीच यूक्रेन के बारे में कुछ बातें जान लेना जरूरी है. आज युद्ध के मुहाने पर खड़े इस देश की पहचान अलग है और इसे यूरोप के खूबसूरत देश के तौर पर भी जाना जाता है.

यूक्रेन के बारे में कुछ बातें जानना जरूरी

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जंग की शुरुआत हो चुकी है. ताजा अपडेट के मुताबिक रूस ने सोमवार को आरोप लगाया कि यूक्रेन की ओर से हुई गोलीबारी में बॉर्डर पर स्थित एक पोस्ट पूरी तरह तबाह हो गई. साथ ही दावा किया गया है कि यूक्रेन के टैंक रूस की सीमा में दाखिल हो चुके हैं.

  1. यूक्रेन और रूस के बीच जंग की आहट
  2. ईसाई आबादी वाले देश में बड़ा संकट
  3. खूबसूरती और पर्यटन के लिए मशहूर

जंग टालने की कोशिश में दुनिया

रूस और यूक्रेन की इस जंग को टालने की कोशिश दुनिया का हर बड़ा नेता कर रहा है. अमेरिका से लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति सीधे तौर पर हालात पर नजर बनाए हुए हैं लेकिन हालात अब भी तनावपूर्ण ही बने हुए हैं. लेकिन यूक्रेन के मौजूदा हालात से इतर यह देश काफी खूबसूरत है. इससे जुड़ी कुछ बातें आपको जरूर जाननी चाहिए.

यूरोप के इस देश में बड़ी तादाद में ईसाई समुदाय के लोग रहते हैं और यूक्रेन में सबसे बड़ी आबादी ईसाइयों की ही है. इसके बाद मुस्लिमों का नंबर आता है जो इस देश की दूसरे सबसे बड़ी आबादी है. 

यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश

इसके अलावा इतिहास की बात करें तो यूक्रेन 1990 में ही सोवियत संघ से अलग हो चुका था. अब यह रूस के बाद यूरोप का सबसे बड़ा देश है. यूक्रेन की करीब 30 फीसदी आबादी ग्रामीण है और बाकी शहरी आबादी है. इसके साथ ही दुनिया में खेती के मामले में भी यूक्रेन तीसरे नंबर पर आता है.

ये भी पढ़ें:  रूस ने मार गिराए यूक्रेन के 5 घुसपैठिए, US ने अपने नागरिकों को तुरंत निकलने को कहा

साक्षरता के मामले में भी यूक्रेन काफी आगे हैं और यहां की 99.8 फीसदी जनसंख्या साक्षर है. यूक्रेन साक्षरता के मामले में दुनिया में तीसरे पायदान पर है. यूक्रेन को हवाई जहाज के निर्माण के लिए भी खास पहचान हासिल है. 

खूबसूरती की वजह से मिली पहचान

खूबसूरती के मामले में भी यूक्रेन का कोई जवाब नहीं है. यहां महिलाएं बराबरी के साथ पुरुषों के साथ काम करती हैं और उनकी भागीदारी भी समान है. खान-पान को लेकर भी यह देश कई मायनों में अलग है. यहां का मैकडोनाल्ड दुनिया का तीसरा सबसे बिजी मैकडोनाल्ड माना जाता है. 

fallback

पर्यटन के लिहाज से भी यूक्रेन को अलग पहचान मिली हुई है और यहां 7 ऐसी जगह हैं जिन्हें यूनेस्को की ओर से वर्ल्ड हैरिटेज का दर्जा मिला हुआ है. इनमें अनोखी वुडेन चर्च से लेकर कीव की सैंट सोफिया चर्च शामिल है. यहां का पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी काफी आधुनिक माना जाता है और रेल नेटवर्क के अलावा सस्ती बस सर्विस का संचालन देश के हर बड़े शहर में होता है.

देश में सबसे गहरी मेट्रो लाइन

कीव स्थित स्वितोशिंको ब्रोवार्स्का मेट्रो लाइन भी यूक्रेन की शान है. यह मेट्रो जमीन से 105 मीटर नीचे बनी हुई है जो कभी-कभी डरावनी भी नजर आती है. लेकिन किसी आपदा के वक्त सुरक्षा के लिहाज से इसे तैयार किया गया है. 

LIVE TV

Trending news