Russia-Ukraine War Updates: रूस ने यूक्रेन के हवाई अड्डों और ईंधन सेंटर्स पर किया बड़ा हमला, मची तबाही
Advertisement

Russia-Ukraine War Updates: रूस ने यूक्रेन के हवाई अड्डों और ईंधन सेंटर्स पर किया बड़ा हमला, मची तबाही

Ukraine-Russia War Updates: यूक्रेन की राजधानी कीव के पास बड़े धमाके हुए. लोग डर के मारे अपने घरों और भूमिगत गैराजों में छिप गए हैं. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि अंतिम समय तक लड़ते रहेंगे.

फाइल फोटो | साभार- रॉयटर्स.

कीव: रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ जारी हमले (War) के दौरान उसके हवाई अड्डों और ईंधन सुविधा केंद्रों (Fuel Facility Centers) को निशाना बनाया है. उधर अमेरिका और यूरोपीय संघ (EU) ने यूक्रेन को हथियार और गोला-बारूद मुहैया कराया है. इसके अलावा रूस को अलग-थलग करने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) के दक्षिण में रविवार तड़के बड़े विस्फोट हुए और लोग रूसी सेना (Russian Army) ने बड़े पैमाने पर हमले किए जाने की आशंका के कारण अपने घरों और भूमिगत गैराजों में छिप गए.

  1. यूक्रेन को मिलेगी 35 करोड़ डॉलर की मदद
  2. जर्मनी भी यूक्रेन को देगा हथियार
  3. यूक्रेन छोड़ पोलैंड और मोलदोवा जा रहे लोग

खारकीव में गैस पाइपलाइन में विस्फोट

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के कार्यालय और वासिलकीव कस्बे के मेयर ने बताया कि राजधानी से करीब 40 किलोमीटर दूर दक्षिण में झुलियानी हवाई अड्डे के पास एक ऑयल डिपो से धुआं निकलता दिखाई दिया. जेलेंस्की के कार्यालय ने बताया कि रूसी सेना ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में एक गैस पाइपलाइन में भी विस्फोट कर दिया.

ये भी पढ़ें- यूरोपियन यूनियन का बड़ा एक्शन, व्लादिमीर पुतिन को दिया तगड़ा झटका

अंतिम समय तक लड़ते रहेंगे

वोलोदिमिर जेलेंस्की ने संकल्प लिया, ‘हम अपने देश को आजाद कराने के लिए अंतिम समय तक लड़ते रहेंगे.’ बता दें कि यूक्रेन से 1 लाख 50 हजार से अधिक लोग पोलैंड, मोलदोवा और अन्य देशों में चले गए हैं और संयुक्त राष्ट्र ने सचेत किया है कि अगर युद्ध जारी रहा, तो ये संख्या 40 लाख से ज्यादा हो सकती है.

यूक्रेन को मदद भेजेगा अमेरिका

अमेरिका ने एंटी टैंक हथियारों और छोटे हथियारों सहित यूक्रेन को 35 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य मदद देने के लिए कहा है. जर्मनी ने कहा कि वो यूक्रेन को मिसाइल और एंटी टैंक हथियार भेजेगा और रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर देगा.

ये भी पढ़ें- यूक्रेन से जंग में भारत के रुख से खुश हुआ रूस, कह दी ये बड़ी बात

यूक्रेन पर रूसी हमले के मद्देनजर अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने वैश्विक वित्तीय तंत्र ‘स्विफ्ट’ वित्तीय प्रणाली से प्रतिबंधित रूसी बैंकों को अलग करने और रूस के केंद्रीय बैंक के खिलाफ प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि इस युद्ध में तीन बच्चों समेत 198 लोगों की मौत हुई है और 1,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news