Pakistan की मदद के लिए आगे आया रूस, आर्थिक बदहाली के बीच कर दी ये बड़ी पेशकश
Advertisement

Pakistan की मदद के लिए आगे आया रूस, आर्थिक बदहाली के बीच कर दी ये बड़ी पेशकश

Russia and Pakistan: पाकिस्तान फिलहाल बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है. इस बीच राष्ट्रपति पुतिन ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान के रूख की सराहना की.

पाकिस्तान और रूस

Economy of Pakistan: पाकिस्तान इन दिनों काफी बुरे दौर से गुजर रहा है. एक तरफ आर्थिक मोर्चे पर पाकिस्तान की कमर टूटी हुई है तो वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान में बाढ़ के कारण भी काफी नुकसान हुआ है. इस वजह से भी पाकिस्तान की हालत दयनीय हो रखी है. इस बीच रूस ने पाकिस्तान की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है. दरअसल, हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और रूस के राष्ट्रपति की मुलाकात भी हुई थी. अब ईंधन और अन्य चीजों की बढ़ती कीमतों के बीच रूस ने पाकिस्तान को गेहूं और गैस देने की पेशकश की है.

पीएम और राष्ट्रपति की हुई थी मुलाकात

दरअसल, हाल ही में उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ और रूस के राष्ट्रपति व्लामिदीर पुतिन के बीच मुलाकात हुई थी. इस मुलाकात के बाद ही रूस ने पाकिस्तान की मदद की तरफ हाथ बढ़ाया है. वहीं पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बताया कि वह पाकिस्तान को गेहूं दे सकता है.

फसलें तबाह

पाकिस्तान में भारी बारिश और बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है. साथ ही इसकी वजह से फसल भी तबाह हो गई है. आसिफ ने कहा, ‘‘उन्होंने (रूस) कहा कि वे हमें गैस दे सकते हैं. रूस ने कहा कि मध्य एशियाई देशों में उनकी गैस पाइपलाइन है और अफगानिस्तान के रास्ते इनका विस्तार पाकिस्तान तक किया जा सकता है.’’

पाकिस्तान के रूख की सराहना

वहीं पिछले काफी वक्त से रूस और यूक्रेन के बीत युद्ध भी चल रहा है. इसको लेकर उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान के रूख की सराहना की.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news