BRITAIN का प्रधानमंत्री बनते ही एक्शन में आए Rishi Sunak, कई मंत्रियों को दिखाया बाहर का रास्ता
Advertisement

BRITAIN का प्रधानमंत्री बनते ही एक्शन में आए Rishi Sunak, कई मंत्रियों को दिखाया बाहर का रास्ता

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालते ही ऋषि सुनक एक्शन मोड में आ गए हैं. किंग चार्ल्स III के साथ मुलाकात के एक घंटे के भीतर ही उन्होंने अपना काम शुरू कर दिया है. उन्होंने वादा भी किया था कि काम तुरंत शुरू हो जाएगा.

BRITAIN का प्रधानमंत्री बनते ही एक्शन में आए Rishi Sunak, कई मंत्रियों को दिखाया बाहर का रास्ता

Rishi Sunak Cabinet: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालते ही ऋषि सुनक एक्शन मोड में आ गए हैं. किंग चार्ल्स III के साथ मुलाकात के एक घंटे के भीतर ही उन्होंने अपना काम शुरू कर दिया है. उन्होंने वादा भी किया था कि काम तुरंत शुरू हो जाएगा. पद संभालते ही उन्होंने लिज ट्रस के मंत्रियों की टीम के सदस्यों को पद छोड़ने के लिए कह दिया है. इसके साथ ही शाम तक दो महत्वपूर्ण नियुक्तियां की गईं. डोमिनिक राब को उप प्रधानमंत्री और जेरेमी हंट को वित्त मंत्री बनाया गया है.

अब तक चार मंत्रियों को पद छोड़ने के लिए कहा जा चुका है. सूत्रों ने बताया कि इनमें व्यापार सचिव जैकब रीस-मोग, न्याय सचिव ब्रैंडन लुईस, कार्य और पेंशन सचिव क्लो स्मिथ और विकास मंत्री विक्की फोर्ड शामिल हैं. बता दें कि डोमिनिक राब पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार में भी उप प्रधान मंत्री थे. वे न्याय विभाग के राज्य सचिव भी होंगे. जेरेमी हंट ने क्वासी क्वार्टेंग की जगह ली है.

प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले संबोधन में सुनक ने अपनी सरकार के एजेंडे के केंद्र में "आर्थिक स्थिरता और क्षमता" रखने का वादा किया. उन्होंने लोगों से कहा कि विश्वास अर्जित किया जाता है और मैं यह आप लोगों से कमाऊंगा.

सुनक ने यह भी कहा कि उनकी सरकार मजबूत एनएचएस (नेशनल हेल्थकेयर सिस्टम), स्कूलों, सुरक्षित सड़कों, सशस्त्र बलों का समर्थन करने, रोजगार पैदा करने के वादे को पूरा करेगी. इसमें हर स्तर पर ईमानदारी, व्यावसायिकता और जवाबदेही होगी. ब्रिटेन वर्तमान में भारी आर्थिक मंदी का सामना कर रहा है जो तेजी से मंदी की ओर बढ़ रहा है. आलोचकों ने कंजर्वेटिव पार्टी पर स्थिति से निपटने में विफल रहने का आरोप लगाया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news