US में इस मुद्दे पर मोदी सरकार के साथ दिखे राहुल गांधी, कहा- ‘मेरी प्रतिक्रिया भी यही होती’
Advertisement

US में इस मुद्दे पर मोदी सरकार के साथ दिखे राहुल गांधी, कहा- ‘मेरी प्रतिक्रिया भी यही होती’

Rahul Gandhi In US:  राहुल गांधी अपने अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी और मोदी सरकार की जमकर आलोचना कर रहे हैं लेकिन एक मुद्दा ऐसा भी है जिन पर उनकी और मोदी सरकार की एक  राय  है. 

साभार: @INCIndia

Rahul Gandhi's US visit: राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर हैं और वहां दिए उनके हर बयान भारत में जहां मीडिया की सुर्खियां बन रहे हैं. साथ ही बीजेपी उन पर देश को बदनाम करने का आरोप लगा रही है. दरअसल राहुल गांधी अपने यूएस दौर पर पीएम मोदी और मोदी सरकार की जमकर आलोचना कर रहे हैं. लेकिन एक महत्वपूर्ण मुद्दा ऐसा भी है जिस पर कांग्रेस नेता की राय वही है जो मोदी सरकार की है.

यह मुद्दा है रूस यूक्रेन को लेकर भारत सरकार के रुख का. राहुल गांधी ने कहा कि रूस के साथ भारत का एक रिश्ता रहा है. मॉस्को के साथ संबंधों को लेकर उनकी प्रतिक्रिया भी उसी तरह होती जो बीजेपी रही है.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक राहुल गांधी से पूछा गया, ‘यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से भारत-रूस रिश्ते को कांग्रेस किस तरह से आकलन करेगी?’ इस पर उन्होंने कहा कि वह भी इस मुद्दे पर इसी तरह की प्रतिक्रिया देते, जिस तरह की प्रतिक्रिया बीजेपी की रही है. रूस के साथ हमारा एक रिश्ता है. हम कुछ चीजों के लिए उन पर निर्भर हैं. हमें भी अपने हितों के बारे में सोचना होगा. इसलिए मेरा भी वही रुख भी होगा जो भारत सरकार का है.’

भारत ने नहीं की रूसी हमले की निंदा
बता दें यूक्रेन पर रूस का आक्रमण फरवरी 2022 में शुरू हुआ. भारत शुरूआत से ही इस मुद्दे पर रूस की सीधी निंदा करने से बचता रहा है. हालांक भारत ने कई बार रूस-यूक्रेन संघर्ष पर अपने रुख को, यह कहते हुए स्पष्ट किया है कि संकट को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए.

जेलेंस्की और पुतिन से की पीएम मोदी ने बात
बढ़ते सैन्य संघर्ष के बीच पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ-साथ राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से भी बात की है.

वहीं पीएम मोदी ने मई में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान जापान में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात भी की थी. बैठक में, प्रधान मंत्री मोदी ने आश्वासन दिया कि वह संघर्ष को हल करने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे. पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत और मैं संघर्ष को हल करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, करेंगे.‘

Trending news