Rahul Gandhi ने मिस्र के मुस्लिम ब्रदरहुड से की RSS की तुलना, भारत-चीन रिश्ते को बताया रूस-यूक्रेन युद्ध जैसा
Advertisement

Rahul Gandhi ने मिस्र के मुस्लिम ब्रदरहुड से की RSS की तुलना, भारत-चीन रिश्ते को बताया रूस-यूक्रेन युद्ध जैसा

Rahul Gandhi on China: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने राष्ट्रीय स्वयं संघ (RSS) पर निशाना साधा और भारत-चीन रिश्ते (India China Relation) को लेकर भी अपनी बात रखी. इसके साथ ही राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर भी प्रहार किया और कहा कि कि सत्तारूढ़ दल 'नफरत और हिंसा की विचारधारा' का अनुसरण कर रहा है.

Rahul Gandhi ने मिस्र के मुस्लिम ब्रदरहुड से की RSS की तुलना, भारत-चीन रिश्ते को बताया रूस-यूक्रेन युद्ध जैसा

Rahul Gandhi attacks on RSS: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों ब्रिटेन के दौरे पर हैं और लगातार अपने बयानों को लेकर चर्चा में बने हुए हैं. राहुल गांधी ने सोमवार लंदन स्थित थिंक टैंक चैथम हाउस में कई मुद्दों पर अपनी बात रखी और लंदन के हाउस ऑफ पार्लियामेंट परिसर में ब्रिटिश सांसदों को भी संबोधित किया. इस दौरान राहुल ने राष्ट्रीय स्वयं संघ (RSS) पर निशाना साधा और भारत-चीन रिश्ते (India China Relation) को लेकर भी अपनी बात रखी. इसके साथ ही राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर भी प्रहार किया और कहा कि कि सत्तारूढ़ दल 'नफरत और हिंसा की विचारधारा' का अनुसरण कर रहा है.

मिस्र के मुस्लिम ब्रदरहुड से की RSS की तुलना

थिंक टैंक चैथम हाउस में अपनी बात रखते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयं संघ (RSS) मुस्लिम ब्रदरहुड की तर्ज पर बना है और एक कट्टरपंधी व फासीवादी संगठन है, जिसने भारत की लगभग सभी संस्थाओं पर कब्जा कर लिया है. आरएसएस की वजह से भारत में डेमोक्रेटिक कॉम्पटिशन का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. राहुल गांधी ने आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रेस, न्यायपालिका, संसद और चुनाव आयोग सभी खतरे में हैं और किसी न किसी तरह से नियंत्रित हैं.

भारत-चीन रिश्ते को बताया रूस-यूक्रेन युद्ध जैसा

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लंदन के हाउस ऑफ पार्लियामेंट परिसर में ब्रिटिश सांसदों को संबोधित करते हुए भारत-चीन के बीच जारी गतिरोध की तुलना रूस-यूक्रेन युद्ध से कर दी. उन्होंने कहा कि मेरे ख्याल में भारत-चीन सीमा पर जो चीनी सैनिक तैनात हैं, उनका विचार वहीं है जो इस वक्त यूक्रेन में हो रहा है. राहुल ने कहा कि मैंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी इस बारे में बात की, लेकिन वो मेरे विचार से असहमत दिखे. वह सोचते हैं कि यह एक हास्यास्पद विचार है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  ने आगे कहा, 'रूस को यूक्रेन के यूरोप और अमेरिका के साथ संबंध से नाराजगी है. रूस ने कहा था कि इन संबंधों पर रोक नहीं लगाई गई तो क्षेत्रीय अखंडता को चुनौती देंगे. आज भारत की सीमाओं पर भी यही हो रहा है, क्योंकि चीन नहीं चाहता कि अमेरिका से भारत का संबंध अच्छा हो. चीन लगातार भारत को धमकी दे रहा है कि अगर अमेरिका से संबंध जारी रखा तो हम कार्रवाई करेंगे. इसी वजह से चीन ने अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में सीमा पर अपनी सेना तैनात कर रखी है.

भारतीय लोकतंत्र खतरे में है: राहुल गांधी

बता दें कि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में हाल ही में दिए एक व्याख्यान में राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  ने कहा था कि भारतीय लोकतंत्र खतरे में है. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि उनकी और कई अन्य नेताओं की निगरानी की जा रही है. उनकी इस टिप्पणी के बाद राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप देखने को मिला था. इसके बाद भाजपा ने उन पर भारत को बदनाम करने का आरोप लगाया था.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news