प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल ने छोड़ा राजघराना, नहीं लेंगे शाही उपाधि और पब्लिक फंड
Advertisement

प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल ने छोड़ा राजघराना, नहीं लेंगे शाही उपाधि और पब्लिक फंड

प्रिंस हैरी ने आर्थिक आत्मनिर्भरता के लिए शाही परिवार की पदवी छोड़ने की इच्छा जताई थी.

फाइल फोटो

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी (Prince Harry) और उनकी पत्नी मेगन मर्केल (Meghan Markle) ने शाही परिवार की पदवी छोड़ने का फैसला किया है. इसके बाद से वे दोनों शाही उपाधि और सार्वजनिक कोष का भी इस्तेमाल नहीं करेंगे. शनिवार को ब्रिटेन के बकिंघम पैसेस (Buckingham palace) ने इस बारे में जानकारी दी. प्रिंस हैरी ने आर्थिक आत्मनिर्भरता के लिए शाही परिवार की पदवी छोड़ने की इच्छा जताई थी. जिस पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने समर्थन भी जताया था. 

दरअसल, हालही में महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) के छटे पोते और उनकी बहू ने बीती 8 जनवरी को राजघराने को छोड़ने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा कि वे शाही परिवार के ‘वरिष्ठ’सदस्य के पद से अलग हो रहे हैं और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा, हम अपना वक्त यूनाइटेड किंगडम और उत्तरी अमेरिका के बीच बिताने की योजना बना रहे हैं.  

उनके इस फैसले ने ब्रिटेन में हड़कंप मचा दिया. दोनों के फैसले ने राजमहल में चल रही सियासत को भी बेनकाब कर दिया. आपको बता दें कि प्रिंस हैरी ने मई 2018 में एक्ट्रेस मेगन मर्केल से शादी की थी. साल 2019 में उनका एक बेटा भी हुआ. मेगन अपने बच्चे के साथ कनाडा चली गई हैं. वहीं वो अपना वक्त गुजार रही हैं. उनके मुताबिक वो एक चैरिटेबल ट्रस्ट खोलेंगी.    

लेकिन माना जा रहा है कि सिर्फ आर्थिक तौर पर स्वतंत्र होना ही राज परिवार छोड़ने की वजह नहीं हो सकती. गौरतलब है कि पिछले साल प्रिंस हैरी का अपने बड़े भाई और सिंहासन के दूसरे नंबर के दावेदार से अनबन हो गई थी. ब्रिटेन के कुछ अखबारों से भी हैरी और मेगन नाराज थे. हालांकि राजघराना छोड़ने की एक और अहम वजह हो सकती है जो सबसे छिपाई जा रही है लेकिन सोशल मीडिया पर खूब चल रही है और वो वजह है मेगन का सांवला रंग.  

ब्रिटेन में के कुछ अश्वेतों का दावा है कि मेगन को स्किन के कलर की वजह से निशाना बनाया जाता था. खासकर मीडिया का एक हिस्सा ऐसा करता था. ब्रिटेन की रहने वाली चेगो लेंगोलो ने लिखा, 'केट का उदाहरण ले लीजिए. हम उनके बारे में ज्यादा नहीं सुनते हैं. लेकिन अचनाक एक दूसरे रंग का व्यक्ति रॉयल फैमिली में आता है और सब उसके पीछे पड़ जाते हैं. ये हकीकत है.' वहीं, साउथ ईस्ट लंदन निवासी साना एडनेस ने कहा, 'भगवान का शुक्रिया कि वे अब मुक्त हैं.'

लाइव टीवी देखें

Trending news