Watch: घर पर इंसान नहीं बल्कि रोबोट डिलीवर कर रहा Pizza, इस कंपनी ने शुरू की सर्विस
topStorieshindi

Watch: घर पर इंसान नहीं बल्कि रोबोट डिलीवर कर रहा Pizza, इस कंपनी ने शुरू की सर्विस

Robot Video: अगर पिज्जा ऑर्डर करने पर आपके घर पर कोई डिलीवरी बॉय नहीं बल्कि एक रोबोट डिलीवरी करने पहुंचे, तो कैसा एक्सपीरियंस रहेगा. ये बात अब कल्पना नहीं रही. एक कंपनी ने रोबोट की मदद से पिज्जा डिलीवर करना शुरू किया है.

Watch: घर पर इंसान नहीं बल्कि रोबोट डिलीवर कर रहा Pizza, इस कंपनी ने शुरू की सर्विस

Robots Delivering Pizza: आज टेक्नोलॉजी ने लोगों के जीवन में अपनी अलग जगह बना ली है. कई जरूरी काम आजकल नई टेक्नोलॉजी की वजह से संभव हैं. इसमें से एक है ऑनलाइन फूड. आजकल कई लोग ऑनलाइन फूड ऑर्डर करते हैं. ऑनलाइन ऐप की मदद करने पर कुछ ही देर में आपके घर तक आपका पंसदीदा खाना आ जाता है. आमतौर पर घर में खाना डिलीवर करने के लिए डिलीवरी बॉय रखे जाते हैं. लेकिन अब इसके लिए भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होने लगा है. हाल ही में एक पिज्जा कंपनी ने रोबोट की मदद से पिज्जा डिलीवर करना शुरू किया है.

रोबोट करेगा पिज्जा डिलीवर

रोबोट के डिलीवरी बॉय के रूप में काम करना अब एक कल्पना नहीं बल्कि हकीकत बन गई है. Pizza Hut कंपनी ने कनाडा में इसका ट्रायल किया है. इसके लिए Pizza Hut ने Serve Robotics के साथ पार्टनरशिप की थी. कंपनी ने Serve Robotics के साथ पार्टनरशिप में दो हफ्तों तक डोर-टू-डोर डिलीवरी शुरू की. लोगों के घरों तक पिज्जा पहुंचाने का काम रोबोट ने किया. ये पायलट प्रोजेक्ट वैंकूवर (Vancouver) शहर में किया गया है. इसके बाद दूसरे शहरों में भी इस सर्विस का ट्रायल शुरू किया जाएगा.

कैसे काम करेगा रोबोट?

अगर कोई रोबोट द्वारा पिज्जा की डिलीवरी चाहता है, तो वो कंपनी के ऐप से पिज्जा ऑर्डर करने वक्त रोबोटिक डिलीवरी के ऑप्शन को चुन सकता है. डिलीवर होने तक आप ऐप पर रोबोट की लाइव लोकेशन को भी ट्रेस कर सकते हैं. जब रोबोट आपके घर के दरवाजे पर आ जाए, तो एक OTP के जरिए आप उससे ऑर्डर रिसीव कर पाते हैं. यानी ये पूरा प्रोसेस वैसे ही काम करता है, जैसे नॉर्मल डिलीवरी बॉय के लिए होता है.

बदल जाएगा एक्सपीरियंस

रोबोट बनाने वाली कंपनी Serve Robotics के CEO अली कशानी का कहना है कि इस सर्विस से डिलीवरी प्लेटफॉर्म को विस्तार करने में मदद मिलेगी. ये एक नई और यूनिक पहल होगी. वहीं, पिज्जा हट कनाडा के डायरेक्टर ने कहा कि ये पिज्जा डिलीवरी के क्षेत्र में एक बेहतरीन पहल है. धीरे-धीरे स्मार्टफोन्स और इंटरनेट से हम रोबोट की दुनिया की और बढ़ रहे हैं. अगले कुछ साल में ऑनलाइन शॉपिंग और प्रोडक्ट डिलीवरी का पूरा एक्सपीरियंस बदल जाएगा. आपके घर तक कोई इंसान डिलीवरी बॉय नहीं बल्कि रोबोट डिलीवरी करेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news