Advertisement
photoDetails1hindi

Vladimir Putin Opponents Deaths: कोई अस्पताल से गिरा, किसी को चाय में मिला 'जहर', पुतिन के 10 विरोधी जिनकी मौत बनी मिस्‍ट्री!

Putin critic’s mystery death: 24 फरवरी, 2022 को जब से रूस और यूक्रेन की जंग (Russia Ukraine War) शुरू हुई है तब से लेकर अब तक रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के करीब एक दर्जन आलोचकों की रहस्‍यमय हालत में मौत हो चुकी है. इनमें से अधिकांश रूसी अरबपति थे जिनका नाता रूस की तेल रिफायनरी इंडस्ट्री से था. व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के इन आलोचकों की रहस्यमयी मौत की गुत्थी अभी तक सुलझी नहीं है. हालांकि पुतिन के अंडर में काम कर रहे मास्को प्रशासन ने इनमें से अधिकांश मौतों को सामान्य डेथ केस (Natural death) बताकर पल्ला झाड़ लिया. 

1/9

बोरिस नेमत्सोव रूस के पूर्व उप प्रधान मंत्री थे, जो पुतिन के बड़े आलोचक बन गए थे. उन्हें चार गोलियां मारी गई थीं.

2/9

3 मार्च 2022 को रूस के सबसे बड़े तेल व्यवसायी और व्लादिमीर पुतिन के करीबी रविल मगनोव (Ravil Maganovm) ने यूक्रेन पर हमले की आलोचना की. इसके साथ ही उन्होंने बातचीत के जरिए जंग जल्द खत्म करने की अपील की थी. अभी इस बात को 6 महीने भी नहीं बीते थे कि 31 अगस्त को 67 साल के रविल की मॉस्को के एक अस्पताल में संदिग्ध हालात में मौत (Ravil Maganovm mysterious death) हो गई. 

3/9

कहा जा रहा है कि एंतोव छत से कूद गए थे लेकिन रूसी अधिकारियों की मानें तो वह खिड़की से गिर गए थे. एंतोव को साल 2019 में रूस के सबसे अमीर सांसद थे. उनकी मौत से पहले उनके दोस्‍त व्‍लादिमीर बुदानोव की लाश भी उसी होटल से मिली थी. बताया जा रहा है कि बुदानोव की मौत स्‍ट्रोक की वजह से हुई थी. एंतोव, कृषि नीति और पर्यावरण बनी कमेटी के मुखिया भी थे. एंतोव के व्‍हाट्सएप मैसेज के यूक्रेन में विशेष सैन्‍य अभियान का विरोध माना गया था. हालांकि उन्‍होंने कहा था कि यह मैसेज गलती से उनके मैनेजर ने पोस्‍ट कर दिया था.

4/9

मरीना यांकीना फीमेल डिफेंस ऑफिसर की संदिग्ध हालात में मौत हो गई. उनको 16वीं मंजिल से किसी ने पीछे से धक्का मारकर नीचे गिरा दिया था.

5/9

रूसी प्रेस मंत्री मिखाइल लेसिन तो अमेरिका (US) की राजधानी वॉशिंगटन डीसी के होटल के कमरे में मृत पाए गए थे. उनके सिर पर नुकीले हथियार के निशान थे.

6/9

बिजनेसमैन डैन रैपोपोर्ट को वॉशिंगटन में एक अपार्टमेंट के सामने मृत पाया गया. वही, संदिग्ध हालत में. वॉशिंगटन डीसी की पुलिस ने कहा कि रैपोपोर्ट के पास से फ्लोरिडा का ड्राइविंग लाइसेंस, एक काली टोपी, करीब दो लाख रुपये और नारंगी रंग की चप्पल मिलीं.

7/9

रूस में पॉपुलर 35 साल के म्‍यूजिशियन आर्टिस्‍ट दीमा नोवा जानलेवा हादसे का शिकार हो गए. वह जमी हुई वोल्गा नदी को पार कर रहे थे, उसी दौरान बर्फ में गिर गए.

8/9

बोरिस बेरेजोव्स्की रूसी एलीट ग्रुप से थे. वो पुतिन के साथ संबंध टूटने के बाद ब्रिटेन भाग गए थे. साल 2013 में बर्कशायर घर में मृत पाए गए थे.

9/9

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के आलोचकों की रहस्यमयी मौत का सिलसिला काफी लंबा है. मास्कों में पुतिन के आलोचकों का कहना है कि रूस यूक्रेन युद्ध (russia ukraine war) के शुरू होने से पहले भी जो पुतिन की राह का कांटा बना या जिसने पुतिन की आलोचना की उसकी रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई. रूसी राजनेता डेनिस निकोलाइविच वोरॉनेंकॉव, जो 2011 से 2016 तक रूस की संसद के सदस्य रहे. 2016 के चुनाव में वो अपनी सीट हार गए. और, हारने के तुरंत बाद ही वोरॉनेंकॉव ने अपनी रूसी नागरिकता छोड़ दी और अपनी पत्नी के साथ यूक्रेन चले गए. यूक्रेन जाते ही व्लादिमीर पुतिन और उनकी विदेश नीति के मुखर आलोचक बन गए थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़