Advertisement
photoDetails1hindi

वो जगह जहां दिन में कोई नहीं निकलता; धूप लगते ही गल जाते हैं लोग

मानव जीवन के लिए धूप बेहद जरूरी है. धूप के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. ऐसे में अगर आपसे कोई कहे कि दुनिया में एक गांव ऐसा भी है जहां के लोग धूप में घर से बाहर निकलने से खौफ खाते हैं, तो इसपर यकीन करना मुश्किल होगा. लेकिन ये सच है. 

 

धूप में निकलने से घबराते हैं लोग

1/6
धूप में निकलने से घबराते हैं लोग

ब्राजील के साओ पाउलो में स्थित अरारस गांव में रहने वाले लोग दिन में घर से बाहर निकलने से डरते हैं. दरअसल, धूप में जाते ही यहां के लोगों की स्किन झुलस जाती है और फिर गलने लगती है. लोगों की आंखें भी खराब हो जाती हैं. 

 

अजीबोगरीब बीमारी

2/6
अजीबोगरीब बीमारी

दरअसल, यहां के लोग एक अजीबोगरीब दुर्लभ बीमारी से पीड़ित हैं. इस बीमारी का नाम है जेरोडेरमा पिगमेंटोसम (Xeroderma Pigmentosum). इस बीमारी में धूप से स्किन गल जाती है. यह बीमारी लाखों लोगों में से केवल 3 प्रतिशत को ही होती है.

धूप में घर से निकलना सजा है!

3/6
धूप में घर से निकलना सजा है!

इस बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए धूप में चलना एक सजा के बराबर है. यह बीमारी जब बहुत अधिक बढ़ जाती है तो त्वचा के कैंसर का रूप ले लेती है और तब इसका इलाज बहुत मुश्किल हो जाता है.

जेनेटिक है ये बीमारी

4/6
जेनेटिक है ये बीमारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक अरारस गांव की जनसंख्या 1 लाख 36 हजार के करीब है. यहां 600 से ज्यादा लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. इस बीमारी की वजह से यहां रहने वाले लोगों की जिंदगी कठिन हो रही है. कई लोगों में यह बीमारी जेनेटिक भी है.

धूप से बचने के उपाय

5/6
धूप से बचने के उपाय

गांव में रहने वाले लोगों का मुख्य काम खेती है. खेती से जुड़े होने के कारण उन्हें धूप में काम करना पड़ता था. इस वजह से उनकी त्वचा बेहद खराब हो जाती है. अब यहां के लोग धूप से बचने के लिए ऑरेंज मास्क और टोपी पहनते हैं.

लोगों में बढ़ रही जागरूकता

6/6
लोगों में बढ़ रही जागरूकता

हालांकि अब यहां के लोग इस बीमारी को लेकर जागरूक हो गए हैं और बच्चों को इसके प्रारंभिक लक्षणों के बारे में बताया जाता है. उन्हें इससे बचाव की सलाह भी दी जाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़