Advertisement
photoDetails1hindi

चार महीने के बच्चे के शरीर पर उगे घने बाल, इसके पीछे का कारण जान हो जाएंगे सतर्क

टेक्सास: आपने आज तक कई दुर्लभ बीमारियों के बारे में सुना होगा या दवाइयों से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में सुना होगा. लेकिन अब जो बताने जा रहे हैं उसकी जानकारी शायद आपको भी नहीं होगी. दरअसल अमेरिका (US) में चार महीने के बच्चे को एक दवा का ऐसा साइड इफेक्ट हुआ कि उसके पूरे शरीर पर घने लंबे बाल उग आए (Hair grew in body) हैं. ऐसी स्थिति को मेडिकल साइंस (Medical Science) की भाषा में हाइपरइंसुलिनिस्म (Hyperinsulinism) कहा जाता है.

 

'मां को दुनिया की परवाह नहीं'

1/5
'मां को दुनिया की परवाह नहीं'

अपने बेटे की दुर्लभ बीमारी के बारे में जब उसके पैरेंट्स को पता चला तो उन्होंने उसके शारीरिक लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए इलाज शुरू करवाया. जिससे बच्चे की सेहत में सुधार हुआ लेकिन इसका साइड इफेक्ट भी हुआ. सोशल मीडिया पर इस रेयर केस को लेकर लोगों ने अजीबोगरीब रिएक्शन दिए. एक ट्विटर यूजर ने तो शर्मनाक कमेंट में ये लिख दिया कि अगर उसका बेटा ऐसा होता तो वह उसे फेंक देती. ऐसे दिल तोड़ने वाले मैसेज पर रोने की जगह बच्चे की मां ने कहा, 'इस बात की परवाह नहीं है कि लोग क्या सोचते हैं, मैं तो बस अपने बच्चे के साथ खुश हूं.'

दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्चा

2/5
दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्चा

कुछ नेटिज़न्स ने इस बच्चे से जुड़ी पोस्ट पर बेहद घटिया कमेंट करते हुए कहा कि उसकी मां को बच्चे को वैक्सिंग के लिए ले जाना चाहिए या फिर उसके हार्मोन लेवल की जांच करानी चाहिए. वहीं ट्रोल्स को जवाब देते कहा गया कि उनके बच्चे के शरीर पर बाल एक दवा के साइड इफेक्ट की वजह से हैं. न तो उसके बच्चे को वैक्सिंग की जरूरत है और न ही हार्मोन लेवल की जांच की.

शर्मनाक! बच्चे को ट्रोल करने की कोशिश

3/5
शर्मनाक! बच्चे को ट्रोल करने की कोशिश

हाल ही में टेक्सास के एक पुलिस अधिकारी ने टिकटॉक पर बच्चे की कुछ तस्वीरें शेयर की थीं. हालांकि, रेयर कंडीशन की वजह से बच्चे को ऑनलाइन ट्रोलिंग का शिकार बना दिया. बच्चे की मनोदशा और परेशानी समझने के बजाय लोगों ने छोटे लड़के को उसके शरीर पर बालों के लिए ट्रोल करना शुरू कर दिया. इससे परिजन बेहद निराश हुए.

 

दवा का साइड इफेक्ट

4/5
दवा का साइड इफेक्ट

ये एक जन्मजात दुर्लभ बीमारी है. बच्चे की मां ने सोशल मीडिया और अपने परिचितों को बताया कि बीमारी से लड़ने के लिए उनके बेटे को डायजॉक्साइड दवा दी जानी चाहिए. दवा के साइड इफेक्ट की वजह से उसके शरीर पर घने और काले बाल उगने लगे. धीरे-धीरे पूरे शरीर पर बाल आ गए. बच्चे के चेहरे, हाथ और पैरों पर बाल देखे जा सकते हैं.

'उम्मीद पर टिकी जिंदगी'

5/5
'उम्मीद पर टिकी जिंदगी'

इस मासूम बच्चे का नाम Mateo Hernandez है जब वो सिर्फ एक महीने का था, तब उसे हाइपरिन्सुलिनिज़्म (Hyperinsulinism ) नाम की बीमारी का पता चला था. डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस बीमारी में पेंक्रियास (Pancreas) से हाई लेवल का इंसुलिन बनने लगता है यानी ब्लड शुगर से जुडी समस्या होती है. इसे इस रेयर डिसीज यानी दुर्लभ बीमारी इसलिए कहते हैं क्योंकि ये मेडिकल कंडीशन हर 50,000 बच्चों में से किसी एक को प्रभावित करती है.

 

Note: ( All photo credit: kennedy)

ट्रेन्डिंग फोटोज़