New Pension Scheme के खिलाफ इस देश में फूटा गुस्सा, रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने पर मचा बवाल
Advertisement

New Pension Scheme के खिलाफ इस देश में फूटा गुस्सा, रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने पर मचा बवाल

New Pension Scheme France : फ्रांस में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो की नई पेंशन स्कीम पर बवाल मच गया है. राष्ट्रपति की पेंशन सुधार को लेकर बनाई गई एक योजना अब विराट देशव्यापी प्रदर्शनों की वजह बन गई है.

वीडियो ग्रैब

Old Pension Scheme Vs New Pension Scheme: पेंशन में सुधारों को लेकर फ्रांस में मचा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. देश की नई पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) के विरोध में शुरू हुए प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है. गुरुवार को फ्रांस में लाखों लोगों ने मार्च निकालकर सरकार के प्रस्तावों का विरोध किया. इस दौरान पेरिस समेत देश के कुछ हिस्सों में प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प की तस्वीरें सामने आई हैं.

सरकारी सेवाएं पर पड़ा असर

इस विराट प्रदर्शन के दौरान कई संगठनों ने सार्वजनिक हड़ताल का ऐलान करते हुए कई सरकारी सेवाओं को बाधित किया. उग्र प्रदर्शन के चलते फ्रांस की सार्वजनिक परिवहन सेवा बुरी तरह से प्रभावित हुई. इस दौरान स्कूलों और अन्य सिविल सेवाओं को बाधित करने के बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया, जिससे भड़के लोगों ने पुलिस और पेरिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए अपना आक्रोश दर्ज कराया. 

नई पेंशन स्कीन की इस बात का विरोध

‘CNN’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय यूनियनों ने सरकार द्वारा प्रस्तावित रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाने की योजना के खिलाफ व्यापक हड़ताल और विरोध प्रदर्शन तेज करने का आह्वान किया है. उनका कहना है कि ये बिल पारित हो जाता है तो फ्रांस में सरकारी नौकरियों में रिटायरमेंट की उम्र 62 से 64 हो जाएगी.

आपको बताते चलें कि फ्रांस के पीएम एलिजाबेथ बोर्न द्वारा इस महीने की शुरुआत में उल्लिखित प्रस्तावों के तहत, 2027 से लोगों को पूर्ण पेंशन के लिए 43 साल काम करना होगा, जबकि अभी यह 42 साल है.

OLD PENSION SCHEME की मांग

IFOP पोल के मुताबिक नए सुधार जनता ने पूरी तरह से नकार दिए हैं. देश के 68 फीसदी लोगों का कहना है कि वो नए पेंशन सुधारों को कभी भी स्वीकार नहीं करेंगे. वहीं फ्रांस की मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस प्रदर्शनों में उमड़ रही भारी भीड़ से निपटने के लिए नए एहतियाती कदम उठा रही है. इस बीच देश के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने का कहना है कि हालिया प्रदर्शनों के मद्देनजर पेरिस में अब 10000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news