पाकिस्तान कैबिनेट ने दिया कश्मीर को नैतिक-कूटनीतिक समर्थन का भरोसा, पीएम अब्बास ने पेश किया एजेंडा
Advertisement

पाकिस्तान कैबिनेट ने दिया कश्मीर को नैतिक-कूटनीतिक समर्थन का भरोसा, पीएम अब्बास ने पेश किया एजेंडा

प्रधानमंत्री ने दोहराया कि 50 अरब डॉलर के चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे, बिजली की कटौती से बचने के लिए ऊर्जा ढांचागत विकास, आर्थिक पुनरुद्धार और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई समेत सभी परियोजनाओं पर जोर शोर से काम किया जाएगा.

अब्बास ने 32 बिंदुओं वाला एक एजेंडा पेश किया जिसे कैबिनेट ने पूर्ण रूप से मंजूरी दे दी. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के नेतृत्व में शुक्रवार (4 अगस्त) को हुई कैबिनेट की पहली बैठक में ‘कश्मीर निवासियों की आत्मनिर्णय की लड़ाई’ को देश के ‘नैतिक एवं राजनयिक समर्थन’ का आश्वासन दिया गया. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री अब्बासी ने बैठक के दौरान भविष्य की योजनाओं की रूप रेखा बनाते हुए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा शुरू की गई ‘प्रगति एवं लोकतंत्र’ की यात्रा को जारी रखने का वादा किया. अब्बास ने 32 बिंदुओं वाला एक एजेंडा पेश किया जिसे कैबिनेट ने पूर्ण रूप से मंजूरी दे दी.

प्रधानमंत्री ने दोहराया कि 50 अरब डॉलर के चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे, बिजली की कटौती से बचने के लिए ऊर्जा ढांचागत विकास, आर्थिक पुनरुद्धार और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई समेत सभी परियोजनाओं पर जोर शोर से काम किया जाएगा. भारत अक्सर कहता रहा है कि पाकिस्तान सीमा-पार आतंकवाद को प्रोत्साहित करने से खुद ही आंतरिक तौर पर आतंकवाद का सामना कर रहा है. अब्बासी ने ‘कश्मीर निवासियों की आत्मनिर्णय की लड़ाई’ में वहां के लोगों को पाकिस्तान के ‘नैतिक एवं राजनयिक सहयोग’ का भरोसा दिलाया.

उन्होंने आगामी 10 महीनों में 10 साल की विकास योजनाएं पूरा करने का भी संकल्प लिया. उन्होंने सरकारी विभागों में दक्षता बढ़ाने के लिए तकनीक के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया. उन्होंने अपने सभी मंत्रियों से अपने अल्पकालिक लक्ष्यों को प्रस्तुत करने को कहा. उन्होंने कैबिनेट की बैठक लगभग हर सप्ताह बुलाने का संकल्प लिया. दो महीने के भीतर नेशनल एसेंबली के उपचुनाव में निर्वाचित होने के बाद अब्बासी की जगह नवाज शरीफ के भाई व पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ के पदभार संभालने की उम्मीद है.

पाक प्रधानमंत्री अब्बासी के कैबिनेट ने ली शपथ, ख्वाजा आसिफ नए विदेश मंत्री

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के मंत्रिमंडल ने शुक्रवार (4 अगस्त) को शपथ ली और ख्वाजा आसिफ को विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है. साल 2013 के बाद पाकिस्तान में पहली बार पूर्णकालिक विदेश मंत्री बना है. राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने यहां राष्ट्रपति भवन में मंत्रिमंडल के नए सदस्यों को शपथ दिलाई. 27 मंत्रियों और 18 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है. नए मंत्रिमंडल में बड़ी संख्या में पुराने चेहरों को स्थान दिया गया है, लेकिन कुछ नए नेताओं को मंत्री और राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया है.

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ के साथ अब्बासी की छह घंटे की बातचीत के बाद कैबिनेट के सदस्यों और उनके विभागों को अंतिम रूप दिया गया. शरीफ सरकार में रक्षा मंत्री रहे आसिफ अब पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री होंगे. साल 2013 से पाकिस्तान में कोई पूर्णकालिक विदेश मंत्री नहीं था. इससे पहले पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार में हिना रब्बानी खार विदेश मंत्री थीं.

Trending news